scriptबड़ा खुलासा: डोप टेस्‍ट पॉजिटिव होने के बावजूद चीन के 23 तैराक उतरे थे टोक्यो ओलंपिक में | despite dope test being positive 23 chinese swimmers had entered tokyo olympics 2020 | Patrika News
अन्य खेल

बड़ा खुलासा: डोप टेस्‍ट पॉजिटिव होने के बावजूद चीन के 23 तैराक उतरे थे टोक्यो ओलंपिक में

टोक्‍यो ओलंपिक 2024 में चीन के 23 तैराकों ने डोप टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद हिस्‍सा लिया था। इस खुलासे के बाद वर्ल्‍ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि वाड ने इस मामले की जांच के लिए स्वतंत्र समीक्षा शुरू की है।

नई दिल्लीApr 27, 2024 / 09:53 am

lokesh verma

हाल ही में हुए एक खुलासे ने वर्ल्‍ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल, एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि 2020 में आयोजित हुए टोक्यो ओलंपिक खेलों में प्रतिबंधित पदार्थ के लिए सकारात्मक परीक्षण के बावजूद 23 चीनी तैराकों को प्रतिस्पर्धा करने की मंजूरी मिली थी। इस खुलासे के बाद अब वाडा ने इस मामले की जांच के लिए स्वतंत्र समीक्षा शुरू करने का फैसला किया है। वाडा पर चीन की डोपिंग रोधी एजेंसी (चिनडा) मामले को खेल पंचाट न्यायालय में अपील न करके चीन के पक्ष में पक्षपात करने का अनुचित आरोप लगाया गया है।

हम चिनडा के दावे से सहमत नहीं हैं

वाडा ने कहा है कि वह चीन की डोपिंग रोधी एजेंसी (चिनडा) के इस दावे से बिल्कुल भी सहमत नहीं है कि जो दवा ट्राइमेटाजिडाइन (टीएमजेड) तैराकों को दी गई, जिससे उनका परीक्षण सकारात्मक रहा था, वो दिल की दवा है। हम इस मामले में झूठ बोलने की स्थिति में नहीं हैं।
वाडा के महानिदेशक ओलिवर निगली ने कहा, स्वतंत्र जांच के अलावा वाडा चीन के डोपिंग रोधी कार्यक्रम की स्थिति का आकलन करने के लिए एक अनुपालन ऑडिट टीम भेजेगी और यात्रा में शामिल होने के लिए व्यापक डोपिंग रोधी समुदाय से स्वतंत्र लेखा परीक्षकों को आमंत्रित करेगी।

दो महीने में आएगी रिपोर्ट

वाडा ने स्विस अभियोजक एरिक कॉटियर के नेतृत्व में जांच शुरू की है और इसके निष्कर्ष दो महीने के भीतर आने की उम्मीद है। वाडा के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने कहा, वाडा की अखंडता और प्रतिष्ठा पर हमला हो रहा है। हम झूठे आरोपों को खारिज करना जारी रखते हैं और हम इन सवालों को एक अनुभवी, सम्मानित और स्वतंत्र अभियोजक के हाथों में देने में सक्षम होने से काफी खुश हैं।

कई देशों ने वाडा पर सवाल उठाए

1. वाडा के दावे पूरी तरह से गलत और अपमानजनक हैं। वाडा और चिनडा ने सच्चाई को दबा दिया है।-अमरीकी एंटी-डोपिंग एजेंसी
2. हम डोप के सकारात्मक परीक्षणों के आरोपों से बेहद चिंतित हैं। इससे खेल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचेगा।-एक्वेटिक्स ग्रेट ब्रिटेन

Home / Sports / Other Sports / बड़ा खुलासा: डोप टेस्‍ट पॉजिटिव होने के बावजूद चीन के 23 तैराक उतरे थे टोक्यो ओलंपिक में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो