scriptSummer Special Food: गर्मियों में जरूर बनाएं रंग बिरंगे आइस क्रीम, बच्चों का सबसे फेवरेट और ठंडा डिश, फटाफट नोट कर लें ये 6 recipe | Patrika News
रायपुर

Summer Special Food: गर्मियों में जरूर बनाएं रंग बिरंगे आइस क्रीम, बच्चों का सबसे फेवरेट और ठंडा डिश, फटाफट नोट कर लें ये 6 recipe

6 Photos
2 weeks ago
1/6
कच्चे नारियल को हल्का-हल्का चोट मारते हुए लूज कर लें। फिर एक प्लेट में इसका पानी निकाल लें और इसकी गिरी भी निकाल लें। गिरी पर से छिलका हटा लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब दो चम्मच के करीब टुकड़ों को अलग रखकर बाकी टुकड़ों को मिक्सी जार में डाल दें और इसमें थोड़ा नारियल का पानी डालकर पीस लें। जिससे आसानी से पीस सके। पहले ज्यादा पानी नहीं डालें, फिर इसमें बाकी की सभी सामग्री डाल दें और अच्छे से पीस लें। अब एक कुल्फी मोड में चम्मच की सहायता से डाल दें। ऊपर से जो टुकड़े अलग से रखे थे थोड़े-थोड़े सभी में डाल दें और किसी चम्मच से हिला दें और उसे ढक्कन से अच्छे से पैक कर दें। अगर कुल्फी मोल्ड नहीं हो तो इसे गिलास या कटोरी या किसी भी बर्तन में सिल्वर फाइल से पैक करके जमा सकते हैं। 5 - 6 घंटे में यह कुल्फी बनकर तैयार हो जाएगी। कुल्फी मोल्ड को फ्रीजर में से निकालकर इसे हल्का पानी में डालकर कुल्फी निकाल लें और चाहे तो कुछ पिस्ता की कतरन के साथ ठंडी-ठंडी परोसें।
2/6
गैस पर भारी तले के बर्तन में दूध को लगातार हिलाते हुए उबाले जब तक की दूध 1 लीटर से 1/2 लीटर रह जाए। अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क और मिल्क पाउडर डालकर 10 मिनट तक उबालें। दूध के दो भाग कर लें। एक भाग को एक अलग बर्तन में मावा व काजू डालकर 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह हिलाते हुए उबालें। आधे बचे हुए दूध में गुलकंद और गुलाब का शरबत डालकर मिक्सी में ग्राइंड करें। 5 से 7 मिनट तक उसे भी अलग से उबालें और दोनों मिश्रण को ठंडा कर लें। कुल्फी मोल्ड में या किसी भी कंटेनर में आधा भाग मावा कुल्फी का डालें फ्रीजर में रखें जब जम जाए तब आधा भाग गुलकंद वाला डालकर जमा लें।
3/6
दूध को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। जब दूध आधा रह जाए तो आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब लीची के छिलके और गुठली निकालकर मिक्सी में पीस लें। फिर इसे छलनी से छानकर पेस्ट बना लें। मिक्सर जार में दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी डालकर ब्लेंड कर लीची पेस्ट मिलाकर आइसक्रीम टिन में डालें और फ्रीजर में 4 घंटे के लिए रख दें। आइसक्रीम को फ्रीजर से बाहर निकालें और फिर से ब्लेंड करें। इसे फिर से आइसक्रीम टिन में डालें और 8 से 9 घंटे के लिए फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। तैयार लीची आइसक्रीम । थोड़ा सा पिस्ता की कतरन और केसर से सजाकर परोसें।
4/6
कच्चे आम को छील लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मिक्सर जार में कच्चा आम, शक्कर, पुदीना और थोड़ा सा पानी मिला कर पीस लें। पानी इतना डालना है कि कच्चा आम अच्छी तरफ से बारीक हो जाए। फिर इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें और बचा हुआ पानी मिला लें। अब इसमें नींबू का रस, काला नमक, काली मिर्च पाउडर डाल कर मिलाएं। उसके बाद इसमें आइसक्रीम स्टिक डालें और फ्रीजर में रख दें। 3-4 घंटे के बाद इसे निकालकर फिर से मिक्सर में पीस लें। अब दोबारा से इस मिश्रण को आइसक्रीम स्टिक में डालें और 5-6 घंटे के लिए फ्रीजर में रखें। तैयार है ठंडी-ठंडी आम की चुस्की।
5/6
एक कढ़ाही में दूध को उबालें। उसमें फिटकरी डालें ताकि दूध में लच्छा आ जाए। जब दूध 250 ग्राम रह जाए तब उसमें चीनी, इलायची और केसर डालकर पकाएं। इसे ठंडा होने के लिए रख दें। आम के बीच में से गुठली निकाल लें और उस जगह दूध की रबड़ी भरकर इन्हें 6-7 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। इन्हें बाहर निकाले और आम का छिलका हटा दें। इसे स्लाइस में काट कर पिस्ता-केसर से सजाकर परोसें।
6/6
सबसे पहले आप सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर मिक्सी में चला लें, इसके बाद एक साफ एयरटाइट डिब्बे में बंद करके 7 से 8 घंटे फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। जब आइसक्रीम अच्छे से जम जाए तो ऊपर से चॉकलेट के टुकड़े डालें, लेकिन ध्यान रहे चॉकलेट पिघलाने के लिए गर्म पानी के बर्तन में दूसरा बर्तन रखें और अंदर वाले बर्तन में चॉकलेट रखकर पिघलाएं। कटे हुए बादाम और केसर के धागे से सजाएं। इस तरह तैयार है मिल्क पाउडर चॉकलेट आइसक्रीम, सबको ठंडी-ठंडी आइसक्रीम खिलाएं।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.