scriptटिम कुक के बाद कौन संभाल सकता है Apple की ज़िम्मेदारी? इन नामों की है चर्चा | Apple CEO Tim Cook could be succeed by these people, check some possible names | Patrika News
विदेश

टिम कुक के बाद कौन संभाल सकता है Apple की ज़िम्मेदारी? इन नामों की है चर्चा

ऐप्पल के सीईओ टिम कुक के बाद कंपनी की ज़िम्मेदारी कौन संभालेगा, इस विषय पर अक्सर ही चर्चा होती है। आइए नज़र डालते हैं उन दो नामों पर जिनके बारे में इस विषय में विचार किया जा सकता है।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 03:38 pm

Tanay Mishra

Apple CEO Tim Cook

Apple CEO Tim Cook

ऐप्पल (Apple) दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। दुनियाभर में ऐप्पल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐप्पल आज जिस मुकाम पर है, उसका मुख्य श्रेय जाता है स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) को, जो न सिर्फ कंपनी के पूर्व सीईओ थे, बल्कि को-फाउंडर भी। स्टीव के बाद ऐप्पल के सीईओ पद की ज़िम्मेदारी मिली टिम कुक (Tim Cook) को, जो काफी समय से इसे अच्छे से संभाल रहे हैं और उनकी लीडरशिप में भी कंपनी ने अच्छी ग्रोथ की है। लेकिन इसके साथ ही यह सवाल भी मन में आना स्वाभाविक है कि टिम के बाद कौन होगा ऐप्पल का नया सीईओ?

उम्र के चलते सवाल

टिम की उम्र 63 साल है। ऐसा नहीं है कि टिम की उम्र बहुत ज़्यादा हो गई है क्योंकि उनसे काफी ज़्यादा उम्र के लोग अभी भी कई अलग-अलग कंपनियों में सीईओ के पद पर काबिज़ हैं। पर ऐसे लोग भी हैं जो कहते हैं टिम की उम्र के चलते वह आगे जाकर अपनी ज़िम्मेदारी किसी और को सौंप सकते हैं। ऐसे में दो नामों की चर्चा है जो उनकी जगह ले सकते हैं। आइए उन दोनों नामों पर नज़र डालते हैं।

Jeff Williams

जैफ विलियम्स (Jeff Williams) कंपनी का सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) है और कई लोग जैफ को टिम का राइट हैंड भी कहते हैं। कई लोग मानते हैं कि टिम के बाद जैफ को ही ऐप्पल का सीईओ बनाया जाएगा। हालांकि जैफ की उम्र 61 साल है, जो टिम से 2 साल ही कम है।

John Ternus

जॉन टर्नस (John Ternus) कंपनी में हार्डवेयर इंजिनयरिंग का वाईस प्रेसिडेंट है। जॉन की उम्र 49 साल है और कई लोग जॉन को भी ऐप्पल का सीईओ बनने के लिए दावेदार मानते हैं।

कोई और भी बन सकता है सीईओ

हालांकि इन दो नामों की सिर्फ चर्चा है और टिम का अभी ऐप्पल के सीईओ पद से इस्तीफ़ा देने का कोई इरादा नहीं लगता है। पर अगर किसी वजह से कंपनी को नए सीईओ की ज़रूरत पड़ती है, तो जैफ और जॉन के अलावा कोई और भी बाज़ी मार सकता है।

यह भी पढ़ें

ब्राज़ील में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ और कीचड़ धंसने से मरने वालों की संख्या पहुंची 100 के पार

Hindi News/ world / टिम कुक के बाद कौन संभाल सकता है Apple की ज़िम्मेदारी? इन नामों की है चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो