ईरान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु, हसन रोहानी और इब्राहिम रायसी के बीच कड़ा मुकबाला

Patrika news network Posted: 2017-05-19 13:22:28 IST Updated: 2017-05-19 13:22:28 IST
ईरान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु, हसन रोहानी और इब्राहिम रायसी के बीच कड़ा मुकबाला
  • खामनेई ने देश के लोगों से अपील की है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में जाकर अपने अधिकार का उपयोग कर वोट डालें। साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान में राष्ट्रपति चुनाव महत्वपूर्ण हैं।

तेहरान।

ईरान में शुक्रवार सुबह के 8 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु हो चुका है। देश में नए राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर सभी लोगों में जहां उत्सुकता है तो वहीं ईरान के बड़े नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने मतदान पेटी में अपना मत-पत्र डाला। 


अमरीका: नौसेना का दूसरा जहाज उत्तर कोरिया के लिए रवाना, जंग की आहट तेज


अंतरराष्ट्रीय मीडिया के मुताबिक, खामनेई ने देश के लोगों से अपील की है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में जाकर अपने अधिकार का उपयोग कर वोट डालें। साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान में राष्ट्रपति चुनाव महत्वपूर्ण हैं और लोगों को अधिकाधिक संख्या में वोट डालने चाहिए। इस चुनाव के माध्यम से ईरान के आठवें राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है। 



गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में र्तमान राष्ट्रपति हसन रोहानी और रूढि़वादी नेता इब्राहिम रायसी के बीच मुख्य रुप से मुकाबला है। रोहानी को जहां देश में एक मॉडर्न जमाने का नेता के तौर पर जाना है, तो वहीं वह वैश्विक शक्तियों से परमाणु संधि करना और महंगाई को कम करना उनकी सरकार की प्रमुख उपलिब्धयों में से एक रही है।


अमरीकाः अटलांटा एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए गए 58 साल के भारतीय की मौत


बावजूद इसके पेशे से जज इब्राहित रायसी पर कथित रूप से 1991 में हजारों कैदियों को मौत की सजा देने का आरोप लगा हुआ है। हालांकि, रायसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के पसंदीदा नेताओं में से एक हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood