ब्रिटेनः 5 पाउंड के नोट में चर्बी की खबर से लोग आक्रोशित, नए नोट को वापस लेने के लिए बना रहे हैं दबाव

Patrika news network Posted: 2016-12-02 09:43:38 IST Updated: 2016-12-02 09:43:38 IST
ब्रिटेनः 5 पाउंड के नोट में चर्बी की खबर से लोग आक्रोशित, नए नोट को वापस लेने के लिए बना रहे हैं दबाव
  • 5 पाउंड की मुद्रा को वापस लेने की मांग के पीछे उनका कहना है कि इस करेंसी में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया है। ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने करेंसी में जानवर की वसा मिलाए जाने की पुष्टि भी की है।

लंदन।

ब्रिटेन में 5 पाउंड की नई करेंसी में जानवर की चर्बी पाए जाने की खबर को लेकर वहां रह रहे भारतीय हिंदू और शाकाहारी लोगों में आक्रोश दिख रहा है। उन्होंने 5 पाउंड के नई मुद्रा को वापस लेने का दबाव सरकार पर बनाना शुरू कर दिया है। 



दरअसल, 5 पाउंड की मुद्रा को वापस लेने की मांग के पीछे उनका कहना है कि इस करेंसी में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया है। ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने करेंसी में जानवर की वसा मिलाए जाने की पुष्टि भी की है। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि करेंसी में गाय की चर्बी, सूअर की चर्बी या दोनों की चर्बी या फिर किस जानवर के मांस की चर्बी मिलाई गई है। 



ब्रिटेन के एक हिंदू संगठन की अध्यक्ष तृप्ति पटेल ने कहा कि नए नोट में चर्बी का प्रयोग पूरी तरह से अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि 13 सितंबर को नया नोट लागू किए जाने के बाद ब्रिटेन के कई हिंदू मंदिरों ने आपत्तियां दर्ज कराई हैं। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood