नेपाल, चीन के बीच पहला सैन्य अभ्यास शुरू, भारत के लिए चिंता की बात

Patrika news network Posted: 2017-04-16 23:16:16 IST Updated: 2017-04-16 23:16:16 IST
नेपाल, चीन के बीच पहला सैन्य अभ्यास शुरू, भारत के लिए चिंता की बात
  • नेपाल सेना ने बताया कि दस दिवसीय सैन्य अभ्यास 'सागरमाथा फ्रेंडशिप 2017' 25 अप्रैल तक चलेगा। सागरमाथा दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है।

काठमांडू।

नेपाल ने चीन के साथ मिलकर अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है। यह खबर भारत को परेशान कर रही है। क्योंकि चीन भारत को घेरने की हर कोशिश कर रहा है और इसी सिलसिले में वह नेपाल के साथ दोस्ती बढ़ाने की कोशिश में है।  


नेपाल सेना ने बताया कि दस दिवसीय सैन्य अभ्यास 'सागरमाथा फ्रेंडशिप 2017' 25 अप्रैल तक चलेगा। सागरमाथा दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है। नेपाल का कहना है कि इस समय दुनिया में आतंकवाद बढ़ रहा है औऱ इसी खतरे के मुकाबले के लिए तैयारी की जा रही है।


गौरतलब है कि नेपाल लंबे समय से भारत और अमरीका के साथ ऐसा सैन्य अभ्यास करता रहा है पर पहली बार उसने चीन के साथ ये अभ्यास किया है। इस कदम को भारत के लिए झटका देने वाला माना जा सकता है।


यह अभ्यास सेना के महाराजगंज में स्थित प्रशिक्षण स्कूल में शुरू हुआ है। नेपाल ने संयुक्त सैन्य अभ्यास का प्रस्ताव 24 मार्च को काठमांडू आए चीन के रक्षा मंत्री जनरल चांग वांक्यूआन के समक्ष किया था।

rajasthanpatrika.com

Bollywood