Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

21 साल की उम्र में 23 इंच है कद, लोग भगवान मानकर करते हैं पूजन

Patrika news network Posted: 2017-04-14 13:19:25 IST Updated: 2017-04-14 13:23:36 IST
  • पंजाब का 21 साल का युवक मनप्रीत सिंह इन दिनों खूब सुर्खियाें में है। मनप्रीत को लोग भगवान का रूप मानकर पूज रहे हैं।

नर्इ दिल्ली।

पंजाब का 21 साल का युवक मनप्रीत सिंह इन दिनों खूब सुर्खियाें में है। मनप्रीत को लोग भगवान का रूप मानकर पूज रहे हैं। दूर-दूर से लोग मनप्रीत के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं आैर उसका आशीर्वाद  पाकर खुद को धन्य समझ रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि कहीं युवक ने संन्यास तो नहीं लिया है या फिर ये कोर्इ प्रवचन तो नहीं देता है तो जनाब एेसा कुछ भी नहीं है। दरअसल, मनप्रीत को ये सब मिला है उसके कद के कारण। 



मनप्रीत सिंह की उम्र भले ही 21  साल है लेकिन उसका कद है महज 23 इंच। जी हां, मनप्रीत को लेकर लोगों का दावा है कि वो विश्व में सबसे छोटे कद का इंसान है। जन्म के छह महीने के बाद से अब तक न मनप्रीत का कद बदला आैर न ही वजन में कोर्इ अंतर आया। 


मनप्रीत के परिजन बताते हैं कि वह छह महीने तक बिल्कुल स्वस्थ था। हालांकि इसके बाद उसका कद बढ़ना बंद हो गया। उस वक्त मनप्रीत के पिता जगतार के पास में इतने पैसे भी नहीं थे कि वो अपने बच्चे का इलाज किसी बड़े अस्पताल में करवा सकें। कुछ डाॅक्टर्स ने कहा कि मनप्रीत को थायराइड से जुड़ी बीमारी है। इसके चलते उसका कद नहीं बढ़ पा रहा है। महंगा होने के कारण परिजन इलाज नहीं करवा पाए। 



मनप्रीत न चल सकता है न ही बोल सकता है। हालांकि 3 साल की उम्र तक वह धीरे-धीरे चल लेता था, लेकिन इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ी आैर वो आज इस हालत में आ पहुंचा। मां मनजीत कौर कहती हैं कि रिश्तेदार आैर अन्य बहुत से लोग आते हैं आैर मनप्रीत का आशीर्वाद लेते हैं। लोग मनप्रीत की भगवान मानकर पूजा करते हैं। उनके दो भार्इ आैर हैं जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood