UDAIPUR EXCLUSIVE : अब आसमान में तिरंगे के साथ छाएंगे मोदी, बाहुबली, योगी, निर्जला एकादशी पर दिखेंगे आसमान में ऐसे नजारे, देखें वीडियो

Patrika news network Posted: 2017-05-17 14:22:52 IST Updated: 2017-05-17 15:41:39 IST
  • इस बार निर्जला एकादशी पर आसमान में प्रधानमंत्री मोदी और बाहुबली उड़ते नजर आएंगे। इसके साथ ही तिरंगा भी हवाओं संग अठखेलियां करेगा। यह नजारा पतंगबाजों की पतंगों पर दिखाई देगा।

प्रमोद सोनी / उदयपुर.

इस बार निर्जला एकादशी पर आसमान में प्रधानमंत्री मोदी और बाहुबली उड़ते नजर आएंगे। इसके साथ ही तिरंगा भी हवाओं संग अठखेलियां करेगा। यह नजारा पतंगबाजों की पतंगों पर दिखाई देगा। इसको लेकर अभी से पतंगबाजों ने खरीदारी शुरू कर ली है व्यवसायी भी मांग के अनुसार पतंगे लाकर बेच रहे हैं।

शहर में निर्जला एकादशी पर्व पर पतंगे उड़ाने की परम्परा है। स्कूलों में छूट्टियां होने के साथ ही बाजार में पतंगों की बिक्री शुरू हो गई है। इधर पतंग बेचने वाले व्यवसायी भी इस बार पतंगों को लेकर काफी उत्साहित है। वे पतंगबाजों की मांग के अनुसार पतंगे ला रहे हैं। इस बार अब तक बाहुबली, मोदी और तिरंगे की पतंगों को काफी पसंद किया जा रहा है। ये पतंगे बिकने भी लगी है।



READ MORE: उदयपुर: BB KI VINES @भुवन बम के जल्दी इवेंट छोड़ जाने की वजह आई सामने, देश के जाने माने यू-ट्युबर भुवन को 40 मिनट से पहले छोड़ना पड़ा शो, देखें वीडियो




शाम होते ही पहुंचते हैं छतों पर
इन दिनों शाम होते ही बच्चे व बडे़ घरों की छतों पर पतंग उड़ाने का मजा ले रहे हैं। पतंग उड़ाने को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है। इधर बच्चों के साथ ही बड़े भी पतंग उड़ाने के साथ उन्हें पतंगबाजी सीखने में व्यस्त है।


बीता कार्टून का जमाना
पहले जहां लोग कार्टून वाली व बड़े ढाल वाली पतंगे मागते थे। वही अब लोग देशभक्ति वाली व चर्चित लोगों के फोटो छपी पंतग मागते हैं। राम पतंग मर्चेट के विवेक शर्मा ने बताया की इस बार बच्चें व बड़े सभी पतंगों में मोदी के फोटो वाली, तिरंगे वाली और फिल्म बाहुबली वाली पतंगों की मांग ज्यादा है। इसमें भी सबसे ज्यादा नरेंद्र मोदी वाली पतंगों की मांग है।




READ MORE: Video उदयपुर: तीन थानों की टीम ने मिलकर हटाया अतिक्रमण, धानमण्डी, नेहरु बाजार सहित इन जगहों पर चली कार्यवाही




मांग रहे यूपी का सीएम
इधर पतंगों के ग्राहक यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी के फोटो वाली पतंगों की भी मांग कर रहे हैं। एेसे में दुकानदारों ने इन पतंगों का ऑर्डर दे दिया है। जल्द ही बाजारों में योगी के फोटो वाली पतंगे भी दिखाई देंगी। शर्मा ने बताया कि विभिन्न संदेशों वाली जैसे पानी बचाओ, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सेव टाईगर, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि पतंगों की मांग भी बढ़ी है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood