Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

video: उदयपुर में पर्यटन थाने के हाल देखकर आप भी कहेंगे कि क्या ऐसे होगी मेहमानों की सुरक्षा..

Patrika news network Posted: 2017-07-15 15:03:44 IST Updated: 2017-07-15 18:40:27 IST
  • न पर्याप्त नफरी है, ना ही अंग्रेजी और विदेशी भाषाओं का ज्ञान, कैसे करेंगे पर्यटकों की सुरक्षा

प्रमोद सोनी/उदयपुर

पर्यटन नगरी में पर्यटकों की सहायता के लिए खोला गया पर्यटन थाना खुद ही लाचार है, ऐसे में मेहमानों की सुरक्षा कैसे हो पाएगी। ये थाना लपकागिरी व छोटी-मोटी कार्रवाई तक ही सीमित होकर मूल काम से भटक गया है। पर्यटकों की सहायता के लिए थाने के पास पर्याप्त जाप्ता ही नहीं है। अगर किसी महिला पर्यटक के साथ कोई अनहोनी हो जाए या उसे सहायता की जरूरत हो तो इस थाने के पास महिला कांस्टेबल की नफरी के नाम पर महज दो महिला कांस्टेबल हैं। 38 की स्वीकृत नफरी वाले इस थाने में एक सीआई, दो एसआई, चार एएसआई और तीन पुरुष  व दो महिला कांस्टेबल हैं। पत्रिका टीम ने जब नफरी के बारे में बात की तो अधिकारियों ने एक बार पल्ला झाड़ लिया लेकिन अगले ही पल बोल पड़े कि पर्यटकों की सहायता व अन्य कार्यों के लिए शहर में लेडी पेट्रोलिंग टीम लगा रखी है। इस थाने पर पर्यटकों के साथ होने वाले आपराधिक मामलों व पर्यटकों को परेशान करने वाले लपकों के खिलाफ  कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया हुआ है। जरूरत पडृने पर पुलिस लाइन व अतिरिक्त जाप्ता मुहैया करा दिया जाता है।


पुलिस को नहीं है भाषा का ज्ञान

पर्यटन थाने में लगे स्टाफ  में किसी को भी अंग्रेजी व अन्य विदेशी भाषा का ज्ञान नहीं है। पर्यटक को परेशानी होने पर ये खुद गाइड पर निर्भर रहते हैं। महिला कांस्टेबलों के हालात ये हैं कि वे सिर्फ कार्यालय तक ही सीमित हैं। 



READ MORE: राजस्थान के इन दो शहरों की आबोहवा सेहत के लिए हानिकारक है, जानिए कौन-से शहर हैं ये ..


खाली पड़ी घुमटियां

पर्यटकों की सहायता के लिए पर्यटन स्थलों पर जगह-जगह घुमटियां लगाकर कांस्टेबलों की तैनातगी के आदेश दिए हुए हैं लेकिन नफरी के अभाव में यहां सिर्फ पर्यटन सहायता केंद्र के बोर्ड लगे हैं। इन बोर्ड पर किसी भी अधिकारी के नंबर भी नहीं हैं। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल सिटी पैलेस, दूधतलाई, करणीमाता रोप-वे, पिछोला, फतहसागर, सहेलियों की बाड़ी, सुखाडिय़ा सर्कल, सज्जनगढ़ आदि क्षेत्रों में पर्यटकों की काफी आवाजाही रहती है। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood