video: सप्तमी पर होगी शीतला मां की पूजा-अर्चना, खाएंगे ठंडा-बासी

Patrika news network Posted: 2017-03-18 19:30:57 IST Updated: 2017-03-18 19:30:57 IST
  • शीतला सप्तमी रविवार को परम्परागत तरीके से मनाई जाएगी। माता जी की पूजा-अर्चना में काम आने वाली सामग्री की खरीददारी महिलाओं ने शनिवार को ही कर ली।

उदयपुर.

शीतला सप्तमी रविवार को परम्परागत तरीके से मनाई जाएगी। माता जी की पूजा-अर्चना में काम आने वाली सामग्री की खरीददारी महिलाओं ने शनिवार को ही कर ली। मण्डी की नाल स्थित पूजा सामग्री की दुकानों पर महिलाओं की खासी भीड़ नजर आई । रविवार अलसुबह से शीतला माता मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो जाएगा। 


READ MORE: राजस्थानी संस्कृति की बिखरेगी रंग-रंगीली छटा, राजस्थान दिवस और मेवाड़ महोत्सव पर आप भी कहेंगे फिर भी दिल है राजस्थानी...

शीतला माता को लगने भोग को लेकर रविवार को पूजन करने वाली महिलाएं शनिवार रात को ही व्यंजन बनाएंगी जिसे रविवार को खाया जाएगा। दही के खट्टे-मीठे ओलिये के अलावा कई व्यंजन एक दिन पूर्व ही बनेंगे। इसके बाद अगले दिन महिलाएं शीतला माता मंदिरों में विधि-विधान से पूजा कर कहानियां सुनेेंगी और अपने परिवार के लिए आरोग्य की कामनाएं करेंगी तो कई महिलाएं रविवार को आकरा वार मनाकर सोमवार को माता की विधिवत पूजा करेंगी। इसी दिन अष्टमी की तिथि लग जाएगी। इसके बाद से हर गणगौर पर्व की धूम शुरू हो जाएगी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood