video: उदयपुर में हैं सूनी गोद भरने वाले बालाजी, यहां आकर होती है वंशवृद्धि

Patrika news network Posted: 2017-04-11 19:08:19 IST Updated: 2017-04-11 19:09:21 IST
  • शहर के भटियानी चौहट्टा स्थित हनुमान मंदिर को वंशवृद्धि वाले बालाजी मंदिर के नाम से जाना जाता है। दरअसल, इसके पीछे जो मान्यता है, वह यह है कि जो लोग संतान सुख से वंचित हैं, वे यहां आते हैं और मन्नत मांगते हैं।

प्रमोद सोनी/उदयपुर.

शहर में एक ऐसे बालाजी हैं जो लोगों के घरों में खुशियां लाते हैं। बरसों से जो पति-पत्नी संतान की चाहत में तरस रहे होते हैं, वे यहां आकर बालाजी से मन्नत मांगते हैं तो बालाजी उनकी इच्छा पूरी करते हुए उनकी वंशवृद्धि करते हैं। जी हां, ये हम नहीं बल्कि इस मंदिर की प्रचलित मान्याताएं और भक्तों की श्रद्धा बोलती है। 



READ MORE: Video: हनुमान जयंती : उदयपुर में मंशापूर्ण बालाजी को धारण कराई गई सबसे बड़ी पाग, निकाली गई शोभायात्रा


शहर के भटियानी चौहट्टा स्थित हनुमान मंदिर को वंशवृद्धि वाले बालाजी मंदिर के नाम से जाना जाता है। दरअसल, इसके पीछे जो मान्यता है, वह यह है कि जो लोग संतान सुख से वंचित हैं, वे यहां आते हैं और मन्नत मांगते हैं। जिन महिलाओं के गर्भ नहीं ठहर रहा होता है, उन्हें यहां मन्नत का धागा पहनाया जाता है। ये धागा प्रसव होने के पूर्व ही निकाला जाता है। 



READ MORE:  Video: हनुमान जयंती: आस्था में झुके सिर, मांगी मन्नते


कई भक्तों की मन्नत यहां आकर पूरी हुई है और उन्हें संतान सुख प्राप्त हुआ है। मन्नत पूरी होने पर पति-पत्नी फिर से बालाजी के धोक लगने आते हैं और उनका शुक्रिया करते हैं। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood