उदयपुर: अब यहां होगी सभी विषयों की ई कटेंट आधारित पढ़ाई, प्रदेश का पहला हाईटेक गवर्नमेंट महिला आईटीआई

Patrika news network Posted: 2017-04-14 10:45:00 IST Updated: 2017-04-14 10:45:00 IST
उदयपुर: अब यहां होगी सभी विषयों की ई कटेंट आधारित पढ़ाई, प्रदेश का पहला हाईटेक गवर्नमेंट महिला आईटीआई
  • प्रतापनगर स्थित राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रदेश का एकमात्र हाईटेक राजकीय प्रशिक्षण संस्थान है। प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति से लेकर सभी विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था डिजिटलाइज्ड है।

उदयपुर.

प्रतापनगर स्थित राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रदेश का एकमात्र हाईटेक राजकीय प्रशिक्षण संस्थान है। प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति से लेकर सभी विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था डिजिटलाइज्ड है। सिलाई से लेकर ब्यूटी पार्लर सहित विभिन्न ट्रेडस की बारीकियों को प्रोजेक्टर, यू-ट्यूब वीडियो आदि के माध्यम से रूबरू करवाया जाता है।


 आईटीआई प्राचार्य नीरज नागौरी के अनुसार आधुनिकता व डिजिटल तकनीक के  युग को देखते हुए कुछ सालों पूर्व आईटीआई में डिजिटलाइजेशन की शुरुआत की गई। उनका दावा है कि यह प्रदेश का पहला डिजिटलाइज्ड राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है।  


READ MORE: उदयपुर: कारों के मैकेनिक ने गुलाबों से ऐसे महका दी बंजर जमीन, अब कमा रहे रोजाना एक हजार रुपए



महिला आईटीआई में सभी ट्रेड्स के लिए अलग-अलग वातानुकूलित स्मार्ट क्लासरूम बने हुए हैं, जहां प्रशिक्षणार्थी थ्योरी सब्जेक्ट को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन, प्रोजेक्टर पर वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जाता है। सभी क्लासरूम में स्थायी प्रोजेक्टर, कम्प्यूटर सेट लगाए गए हैं। क्लासरूम में प्रशिक्षणार्थियों की बैठक व्यवस्था को कॉन्फ्रेंस हॉल की तरह है। सभी विषयों की पढ़ाई ई-कटेंट आधारित है।



READ MORE: Video: अखिल भारतीय सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्यशाला: देश के विभिन्न राज्यों के सांख्यिकी अधिकारियों ने की शिरकत



इन ट्रेड्स में प्रशिक्षण

संभाग के एकमात्र महिला आईटीआई में आठ ट्रेड्स में प्रशिक्षण दिया जाता है। इनमें ब्यूटीशियन, कटिंग एंड सोइंग, आईटी, इलेक्ट्रोनिक्स, कम्प्यूटर ऑपरेटिंग असिस्टेंट, फैशन टेक्नोलॉजी, इंटीरियर डेकोरेशन एवं हाउस कीपिंग शामिल हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood