Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अब एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे हमारे रेलवे स्टेशन! थ्री स्टार होटलों- मॉल से होंगे लैस, जानें मोदी सरकार का 'एक्शन प्लान'

Patrika news network Posted: 2017-06-11 07:33:09 IST Updated: 2017-06-11 14:13:03 IST
  • केंद्र सरकार एवं रेलवे मंत्रालय ने पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड के लिए ऑनलाइन निविदाएं आमंत्रित की हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून तय की गई है, दो दिन बाद निविदाएं खोलने का समय तय किया गया है।

उदयपुर।

पर्यटन नगरी उदयपुर के सिटी रेलवे स्टेशन के संचालन का जिम्मा जल्द ही निजी हाथों में चला जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार एवं रेलवे मंत्रालय ने पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड के लिए ऑनलाइन निविदाएं आमंत्रित की हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून तय की गई है, दो दिन बाद निविदाएं खोलने का समय तय किया गया है।


45 वर्ष की लीज पर सौंपे जाएंगे

रखरखाव एवं खर्च को देखते हुए बजट में आ रही दिक्कतों के बीच केंद्र सरकार ने देश के 23 रेलवे स्टेशनों की जमीनें नीलामी करने का मानस बनाया है। सफल बोलीदाता स्टेशन का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप करेगा। 

रेलवे स्टेशन पर ही तीन सितारा होटल, मॉल, लजीज व्यंजनों के स्टॉल, मनोरंजन के साधन विकसित किए जाएंगे। बोली लगाने के साथ ही स्टेशन संचालन का जिम्मा निजी हाथों में चला जाएगा। पीपीपी मोड के तहत निजी कंपनियों को रेलवे स्टेशन का क्षेत्र 45 वर्ष के लिए लीज पर दिया जाएगा। इसमें निजी पार्टी को स्टेशन का पुनर्निमाण करना होगा।

आय का होगा बंटवारा

शर्तों के तहत निजी पार्टी एवं रेलवे के बीच अपग्रेडेशन से होने वाली आय का बंटवारा होगा। फिलहाल हिस्सेदारी को लेकर रेलवे की ओर से कोई खुलासा नहीं हुआ है। शर्त के तहत निजी कंपनी रेलवे स्टेशन पर आय के साधन विकसित करेगी। 

स्टेशन की खाली जमीन पर होटल, मॉल सहित अन्य आय के साधनों का निर्माण करेगी। वहीं पुराने निर्मित हिस्से में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। वर्तमान में रेलवे के पास रेल संचालन, पार्सल, टिकटिंग, तकनीकी, परिचालन, लॉ एंड ऑर्डर जैसे आमदनी के साधन हैं। निजी प्रतिनिधि को पूछताछ केंद्र, प्लेटफार्म, यूटीएस एवं होटल-मॉल संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। वाणिज्यिक विकास के लिए छह एकड़ और 2.71 एकड़ के दो प्लॉट पर कार्य होंगे।

कार्ययोजना है तैयार

रेलवे स्टेशन को निजी हाथों में सौंपने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए आवश्यक नक्शा एवं तख्मीना तैयार हो चुका है। निविदा के तहत निजी हाथों में कमान सौंपी जाएगी।  - सुगम कुमार वर्मा, स्टेशन प्रबंधक, उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन

rajasthanpatrika.com

Bollywood