सुलग रहे हैं पहाड़: सकदर वनखंड की पहाडिय़ों में आग हुई विकराल, रात से अब तक नहीं बुझाई जा सकी

Patrika news network Posted: 2017-04-13 15:13:43 IST Updated: 2017-04-13 20:36:51 IST
  • देबारी के सकदर वनखंड के पहाडिय़ों में आग लग गई। आग को बुझाने के रात को कोई प्रयास नहीं हो सके।

उदयपुर.

शहर के आसपास के पहाड़ों में लगातार आग लग रही है।  देबारी के सकदर वनखंड के पहाडिय़ों में आग लग गई। भोपाली और सकदर के पहाड़ों में जहां आग लगी है उसके दूसरे छोर पर 12वीं आरएसी बटालियन का केम्प है। ये आग केम्प के पास पहुंच सकती है। आग को बुझाने के रात को कोई प्रयास नहीं हो सके।



 सुबह आग जब सकदर भील बस्ती और महाराजा कॉलेज की तरफ बढ़ी तो फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां और वनकर्मी मौके पर पहुंचे। एक के बाद एक फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां वनकर्मी और गांव के लोग मिलकर आग को बुझाने का काम कर रहे हैं लेकिन आग सैकड़ों हैक्टयर क्षेत्र में फैली है जिससे यह प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। 


READ MORE: 12वी आरएसी बटालियन देबारी और मटून की पहाडिय़ों पर आग



सकदर के पहाड़ों के बीच मे फार्म हाउस और रिसोर्ट भी बने हुए हैं। वहीं, पास ही बस्ती बसी हुई है। रात को आग की लपटें भोपाली और सकदर के पहाड़ो पर दूर से देखी जा सक रही थी। वहीं सुबह धुएं का गुबार आसमान में उदयपुर चित्तोड़-हाईवे से नजर आ  रहा है। सैकड़ों हैक्टयर वनक्षेत्र इस आग की चपेट में आ गया है। पेड़-पौधे और सूखी घास जलकर राख हो गई है। सकदर वनखण्ड पनवाडी वनखण्ड से जुड़ा है जिसमें पेंथर की दहाड़ गूंजती रहती है। इस आग ने वन्य जीवों को भी नुकसान पहुंचाया है। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood