सुनसान इलाके में कार हो जाए खराब, तब करें ये 7 काम

Patrika news network Posted: 2016-06-24 18:22:02 IST Updated: 2016-06-24 18:22:02 IST
सुनसान इलाके में कार हो जाए खराब, तब करें ये 7 काम

जयपुर।

बहुत बार ऐसा3 होता है कि आप कहीं जा रहे होते है और सुनसान जगह कार बंद हो जाती है। जिस वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम आपको ऐसी ही परेशानियों से बचाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। 

कार एक्सीडेंट होने की सूरत में शीशे जाम हों तो सीट के पीछेे लगा हुड निकालकर आप शीशा तोड़ कर बाहर निकल सकते हैं।

कई बार हैडलाइट चालू रह जाने के कारण कार की बैटरी डाउन हो जाती है। ऐसे में कार स्टार्ट नहीं होती है। अगर ऐसा है तो हैडलाइट बंद कर कुछ देर बाद स्टार्ट करने की कोशिश करें। अगर फिर भी कार स्टार्ट नहीं होती है तो ऐसे में आपको किसी और कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी चार्ज करनी होगी।

कार का इंजन गर्म होने के कारण भी कई बार कार बंद पड़ जाती है। ऐसे में कूलेंट टैंक में डिस्टिल वॉटर या सादा पानी डालें। जैसे ही इंजन ठंडा होगा कार स्टार्ट हो जाएगी। 

कार के सेंट्रल लॉकिंग के फेलियर की स्थिति में सीट में लगे हेडरेस्ट को निकालें और इस हेडरेस्ट के नीचे लगी दो कीलीनुमा लंबी स्टील की छड़ों से कार के शीशों को तोड़ें। आप इस स्टील की रॉड का इस्तेमाल दरवाजों के शीशे तोडऩे के लिए कर सकते हैं। 

हेडरेस्ट का इस्तेमाल महिलाओं को आना चाहिए। इससे वे सेल्फ डिफेंस कर सकती हैं। कोई आप पर हमला करे, तब हेडरेस्ट को निकालकर स्टील की रॉड से अपना बचाव करें। 

अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार बंद हो जाती है तो उसे भूलकर भी दोबारा स्टार्ट ना करें। ऐसा करना आपकी कार के इंजन को लॉक कर सकता है। पानी बाहर निकालकर स्टार्ट करें।

rajasthanpatrika.com

Bollywood