Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

दंगों की भी सटीक जानकारी देता है ट्विटर, शोध में सामने आई बात

Patrika news network Posted: 2017-06-27 21:36:55 IST Updated: 2017-06-27 21:36:55 IST
दंगों की भी सटीक जानकारी देता है ट्विटर, शोध में सामने आई बात
  • औसतन कंप्यूटर प्रणाली किसी घटना के संबंध में अधिकारियों को जानकारी होने से कुछ मिनट पहले ही इस तरह की घटनाओं का पता लगा सकता है।

लंदन।

ट्विटर सहित विभिन्न सोशल नेटवर्कों पर लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साथ ही समारोहों और कार्यक्रमों या घटनाओं की खबर या विवरण को साझा करने की प्रवृत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है, जिसके आधार पर एक ताजा अध्ययन कहता है कि पुलिस की तुलना में ट्विटर के जरिए दंगों या अशांतिपूर्ण घटनाओं का जल्दी पता लगाया जा सकता है।



अध्ययन में कहा गया है कि मशीन लर्निंग गणना प्रणाली का उपयोग कर कंप्यूटर प्रणाली स्वत ही सभी ट्वीट टिप्पणियों की जांच कर सकती है व गंभीर घटनाओं की पहचान पुलिस को खबर होने से पहले कर सकती है। कंप्यूटर प्रणाली के जरिए यह भी जाना जा सकता है कि दंगे किस जगह पर फैलने की अफवाह थी और लोगों की भीड़ कहां इकट्ठा हुई।



औसतन कंप्यूटर प्रणाली किसी घटना के संबंध में अधिकारियों को जानकारी होने से कुछ मिनट पहले ही इस तरह की घटनाओं का पता लगा सकता है।



कुछ मामलों में तो सुरक्षाकर्मियों को सूचना मिलने से घंटा भर पहले कंप्यूटर प्रणाली उनका पता लगा सकती है। शोध पत्रिका एसीएम ट्रांजेक्शन ऑन इंटरनेट टेक्नोलॉजी के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood