Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अब बिना बैटरी के चलाएं लैपटॉप, इन बातों का रखें खयाल

Patrika news network Posted: 2016-09-28 10:49:06 IST Updated: 2016-09-28 10:49:06 IST
अब बिना बैटरी के चलाएं लैपटॉप, इन बातों का रखें खयाल
  • अगर आपके लैपटॉप की बैटरी खराब हो गई है और काफी मरम्मत कराने के बाद भी ठीक नहीं हो पा रही है। इसी वजह से आप नया लैपटॉप लेने का सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि लैपटॉप की बैटरी खराब होने पर नया लैपटॉप लेने की जरूरत नहीं है।

जयपुर।

अगर आपके लैपटॉप की बैटरी खराब हो गई है और काफी मरम्मत कराने के बाद भी ठीक नहीं हो पा रही है। इसी वजह से आप नया लैपटॉप लेने का सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि लैपटॉप की बैटरी खराब होने पर नया लैपटॉप लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप अपने लैपटॉप को बिना बैटरी के भी चला सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे बिना बैटरी के चला सकते हैं लैपटॉप। 


एसी एडॉप्टर का करें इस्तेमाल

अगर आपके लैपटॉप की बैटरी खराब हो गई है और आप उसे बिना बैटरी के चलाना चाहते हैं, तो आपको एसी एडॉप्टर यानी अल्टरनेटिव करंट एडॉप्टर की जरूरत होगी। आपका लैपटॉप विंडोज हो या मैकबुक, सभी लैपटॉप्स को ऐसे बनाया जाता है कि वो बैटरी के साथ-साथ एसी एडॉप्टर पर भी काम कर सके। ऐसे में अगर आपके लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाए, तो एसी एडॉप्टर के जरिए भी लैपटॉप को आसानी से चलाया जा सकता है।


इन बातों का रखें खयाल 

अगर आप बिना बैटरी वाले लैपटॉप को चलाने के लिए एसी एडॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आप लैपटॉप के ऑरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। ऐसा न करने से आपके लैपटॉप का मदरबोर्ड खराब हो सकता है।


बिना बैटरी वाले लैपटॉप से पावर कार्ड को कभी भी न हटाएं, ऐसे करने से आपका लैपटॉप बंद हो जाएगा। इसके अलावा आपके लैपटॉप को और भी अधिक नुकसान पहुंच सकता है। 


जब लैपटॉप प्लगइन हो तो ध्यान रहे कि आप किसी भी बैटरी कन्टेंट्स को न छुए, ऐसा करने से आपको नुकसान पहुंच सकता है।


ऐसे बढ़ेगी बैटरी की उम्र 

सभी को पता है कि लैपटॉप की बैटरी एक या दो साल चलने के बाद खराब होने लगती है। ऐसे में आप लैपटॉप की बैटरी को लॉन्गलास्टिंग रखने के लिए जब भी लैपटॉप पर काम करें, तो एसी एडप्टर को प्लग इन करके ही काम करें। ऐसे करने से लैपटॉप बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood