Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Review: सबसे सस्ता आॅक्टाकाेर प्रोसेसर वाला माइक्रोमेक्स एक्सप्रेस-2 स्मार्टफोन

Patrika news network Posted: 2015-09-14 11:57:40 IST Updated: 2015-09-14 12:16:51 IST
Review: सबसे सस्ता आॅक्टाकाेर प्रोसेसर वाला माइक्रोमेक्स एक्सप्रेस-2 स्मार्टफोन
  • जानें फोन के अच्छे आैर बुरे फीचर्स। फोन  के किस फीचर ने मारी बाजी आैर किसने खार्इ मात। कार्बन टाइटेनियम मैक फाइव से बेहतर है या नहीं।

टैक डेस्क, जयपुर।

कैनवस एक्सप्रेस 2 स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स का लेटेस्ट बजट हैंडसेट है जिसे आप एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से सकते हैं। 5,999 रुपये में मिलने वाला यह डिवाइस माइक्रोमैक्स के सबसे सस्ते स्मार्टफोन में से एक है। शानदार स्पेसिफिकेशन वाले इस डिवाइस की सीधी टक्कर कार्बन टाइटेनियम माक फाइव  से है।

महंगे फाेन जैसा लुक

micromax canvas xpress26

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 भले ही बजट डिवाइस हो पर पहली नज़र में यह सस्ता तो बिल्कुल नहीं नज़र आता। पूरी बॉडी प्लास्टिक की है। हैंडसेट के किनारे पर बने गोल्ड स्ट्रिप मेटालिक होने का एहसास देते हैं। कुल मिलाकर लुक प्रीमियम डिवाइस जैसा है। 5 इंच का स्क्रीन, पतले फ्रेम और स्लिम प्रोफाइल फोन को कॉम्पेक्ट बनाता है और आसानी से इस्तेमाल करने योग्य भी। प्लास्टिक बॉडी होने के कारण वज़न भी कम है।

वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैंडसेट के दायें किनारे पर बने हुए हैं। माइक्रोयूएसबी पोर्ट के साथ स्पीकर निचले हिस्से पर बने हुए हैं और 3.5 मिलीमीटर का ऑडियो सॉकेट टॉप पर। डिजाइन को बेहद ही सिंपल और एलिगेंट रखा गया है जो एक्सप्रेस 2 के पक्ष में जाता है।

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 में 5 इंच का 720*1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले है। इसकी कलर रिप्रोडक्शन, ब्राइटनेस और सनलाइट लेजिब्लिटी अच्छी है। इस कीमत में यह बेहतरीन डिस्प्ले वाला डिवाइस है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

micromax canvas xpress24

5 इंच के 720 पिक्सल स्क्रीन के अलावा डिवाइस में 2,500 एमएएच की रिप्लेसेबल बैटरी, 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर माडियाटेक एमटी6592एम चिपसेट, 1जीबी का रैम, 8जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट (32जीबी तक) और डुअल-सिम कनेक्टिविटी है।

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 4.4.2 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। वैसे हैंडसेट के बॉक्स पर जानकारी दी गई है कि कैनवस एक्सप्रेस 2 को एंड्रॉयड लॉलीपॉप पर अपग्रेड किया जा सकता है। हालांकि, फिलहाल कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है।

यूज़र इंटरफेस बेहद ही सिंपल है, बहुत हद तक एंड्रॉयड किटकैट के स्टॉक वर्ज़न जैसा। कस्टमाइज़ेशन के लिए बहुत ज्यादा विकल्प तो नहीं मौजूद हैं, लेकिन बेसिक सेटिंग्स और कंट्रोल्स दिए गए हैं।

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 पर कई ऐप्स पहले से इंस्टॉल हैं। सिस्टम भी बीच-बीच में विज्ञापन देता है जो बेहद ही परेशान करने वाला है। एक अच्छी बात यह है कि इनमें से ज्यादातर ऐप्स को डिलीट किया जा सकता है।

कैमरा

micromax canvas xpress25

कैनवस एक्सप्रेस 2 में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा। इस सेंसर के साथ हमें अच्छे रिज़ॉल्यूशन वाले तस्वीर की उम्मीद थी, लेकिन पाया कि कैमरा सेंसर में डिटेल और शार्पनेस के मामले में भारी कमी है। पहली नज़र में तस्वीरें अच्छी नज़र आती हैं, पर ज़ूम करने पर कैमरे की कमियां उजागर हो जाती हैं।

हालांकि, कलर और लाइटिंग को लेकर कैमरे की परफॉर्मेंस अच्छी है। आउटडोर में ली गई तस्वीरों में आम तौर पर नॉयज की कमी दिखी और इसके व्हाइट लेवल भी अच्छे हैं। इस वजह से कलर वाश्ड आउट और ओवरसेचुरेटेड नहीं नज़र आते। कम रोशनी में ली गई तस्वीरों को संतोषजनक ही बताया जा सकता है। हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस प्राइस रेंज में हैंडसेट के कैमरे से ज्यादा उम्मीदें रखना बेमानी होगी।

हैंडसेट का कैमरा ऐप बहुत हद तक गूगल के पॉपुलर कैमरा ऐप जैसा ही है। इस कारण से ज्यादातर सेटिंग्स और मोड स्क्रीन पर दिखते हैं। शिकायत सिर्फ छोटे व्यूफाइंडर एरिया को लेकर है।

परफॉर्मेंस

micromax canvas xpress23

परफॉमेंस की बात करें तो माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 का दैनिक इस्तेमाल और गेमिंग में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था। यूज़र इंटरफेस थोड़ा धीमा काम करता है, ऐप्स खुलने में ज्यादा वक्त लेते हैं और गेमिंग के वक्त तो स्मार्टफोन बहुत धीमा पड़ा जाता है। एंग्री बर्ड्स 2 और डेड ट्रिगर 2 जैसे गेम्स ठीक से नहीं चले। इसके अलावा इन गेम्स को खेलते वक्त बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो गई और हैंडसेट भी गर्म हुआ।

बेंचमार्क स्कोर हमारी उम्मीद से ज्यादा आए। अंटूटू और क्वाड्रेंट टेस्ट में स्मार्टफोन को क्रमशः 28,560 और 10,864 के स्कोर मिले। जीएफएक्स बेंच और 3डीमार्क टेस्ट का स्कोर क्रमशः 16द्घश्चह्य और 6,365 रहा। बेंचमार्क स्कोर संतोषजनक थे पर हैंडसेट को इस्तेमाल करने में कई बार दिक्कतें आईं जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता।

फोन के बेसिक फंक्शन में कोई कमी नहीं दिखी। कॉल क्वालिटी, सिगनल स्ट्रेंथ और वाई-फाई स्ट्रेंथ अच्छे हैं। स्पीकर से आने वाली आवाज़ तय पैमाने से थोड़ी कम थी। सबसे ज्यादा निराशा एक्सप्रेस 2 की बैटरी लाइफ से हुई। फोन की बैटरी वीडियो लूप टेस्ट में सिर्फ 6 घंटे 5 मिनट तक चली और दैनिक इस्तेमाल में तो बैटरी पावर उम्मीद से ज्यादा तेजी खत्म हुआ। फोन की बैटरी पूरे एक दिन तक नहीं चल पाई, वो भी साधारण किस्म के इस्तेमाल में। 

निष्कर्ष

micromax canvas xpress2

एंट्री-लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट किसी भी फोन निर्माता कंपनी के लिए एक अहम मार्केट है। माइक्रोमैक्स,  कैनवस एक्सप्रेस 2 स्मार्टफोन के जरिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रहा है। डिवाइस दिखने में अच्छा है और कॉम्पेक्ट भी। इसका इस्तेमाल बेहद ही आसान है, यानी सारी बेसिक ज़रूरतों के मामले में पूरी तरह से फिट। डिवाइस के स्पेसिफिकेशन ऐसे हैं जो आम तौर पर ज्यादा महंगे डिवाइस में देखने को मिलते हैं। ऐसे में बजट स्मार्टफोन के खरीददार के लिए यह एक आकर्षक विकल्प है।

हालांकि, जब इसकी तुलना कार्बन टाइटेनियम माक फाइव से की जाए तो कमियां साफ नज़र आती हैं। ग्राफिक्स बेस्ड टास्क में डिवाइस की खराब परफॉर्मेंस और ऐप्स व गेम्स को रन करने में बार-बार धीमा पड़ जाना, इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी कमियां हैं। कैमरा कागजी तौर पर तो अच्छा है, लेकिन डिटेल के साथ तस्वीरें लेने में थोड़ा कमज़ोर। रैम और इंटरनल स्टोरेज कम है जिसका असर डिवाइस के आम इस्तेमाल पर भी पड़ेगा। डिवाइस में कोई भी अनोखा फ़ीचर नहीं है। यू कहें कि इसकी कोई यूएसपी नहीं है।

अगर आपको एक साधारण एंट्री-लेवल स्मार्टफोन की तलाश है जो दिखने में अच्छा है तो माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 एक अच्छा विकल्प है। अगर बेसिक काम करते हैं तो डिवाइस अच्छा काम करेगा। हालांकि, अगर आपको थोड़ा और बेहतर डिवाइस चाहिए तो हमारा सुझाव होगा कि आप कार्बन टाइटेनियम मैक फाइव के बारे में सोंचें या थोड़ा और पैसे खर्च कर यू यूफोरिया स्मार्टफोन खरीद लें।

rajasthanpatrika.com

Bollywood