Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अब चैटिंग के साथ पैसे भेजने के लिए भी किया जा सकेगा वॉट्सएप का इस्तेमाल, यूपीआर्इ ने मनी ट्रांसफर को दी मंजूरी

Patrika news network Posted: 2017-07-11 18:05:21 IST Updated: 2017-07-11 18:05:21 IST
अब चैटिंग के साथ पैसे भेजने के लिए भी किया जा सकेगा वॉट्सएप का इस्तेमाल, यूपीआर्इ ने मनी ट्रांसफर को दी मंजूरी
  • अब वॉट्सएप का इस्तेमाल चैट के साथ ही पैसे भेजने के लिए भी किया जा सकेगा।अब वॉट्सएप का इस्तेमाल चैट के साथ ही पैसे भेजने के लिए भी किया जा सकेगा।

नर्इ दिल्ली।

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले बहुत से लोग वॉट्सएप का जमकर इस्तेमाल करते हैं। टेक्सट के साथ ही आॅडियो-वीडियो मैसेज का जो संसार वॉट्सएप के आने के बाद रचा गया है उससे हर कोर्इ वाकिफ है। हालांकि अब वॉट्सएप का इस्तेमाल चैट के साथ ही पैसे भेजने के लिए भी किया जा सकेगा। नेशनल पेमेंटस काॅरपोरेशन आॅफ इंडिया (यूपीआर्इ) ने वॉट्सएप को मनी ट्रांसफर सर्विस के लिए मंजूरी दे दी थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये पहला मोबाइल एप होगा जो डिजिटल पेमेंट के लिए मल्टी बैंक पार्टनरशिप पर काम करेगा।


वॉट्सएप ने पिछले महीने ही इंस्टेंट पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए स्टेट बैंक आॅफ इंडिया आैर एनपीसीआर्इ जैसी वित्तीय संस्थाआें से बातचीत की थी। वॉट्सएप अधिकारियों के मुताबिक जैसे मैसेज डिलीवर होता है उसी तरह से दो खाताधारक पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।


वॉट्सएप इंस्टेंट पेमेंट सर्विस के क्षेत्र में नया है, इससे पहले वीचैट आैर हाइक जैसे मैसेंंजिंग एप पहले से ही पेमेंट सर्विस को सपोर्ट करते हैं। बावजूद माना जा रहा है कि इस सर्विस को उपलब्ध कराने के बाद वीचैट आैर हाइक से वॉट्सएप जल्द आगे निकल जाएगा आैर उसे फायदा भी ज्यादा होगा। इसका कारण है वॉट्सएप की लोकप्रियता। देश में वॉट्सएप के करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं।


हम आपको बता दें कि 2016 में आरबीआर्इ के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन ने यूपीआर्इ सर्विस की शुरुआत की थी। इससे यूजर्स मोबाइल प्लेटफाॅर्म के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood