Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

जानिए उत्तरप्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी कहानी

Patrika news network Posted: 2017-03-18 18:25:42 IST Updated: 2017-03-18 18:30:37 IST
जानिए उत्तरप्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी कहानी
  • योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह नेगी है। उनका जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में हुआ था।

लखनऊ।

बीजेपी के फायरब्रांड लीडर और हिंदू हार्डलाइनर इमेज वाले योगी आदित्यनाथ (44) यूपी के अगले के सीएम होंगे। इसके साथ ही यूपी में सात दिन का सस्पेंस खत्म हो गया। बीजेपी विधायक दल की लखनऊ में शनिवार शाम हुई मीटिंग में योगी के नाम पर मुहर लगी। 


शुरुआती कदम

योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह नेगी है। उनका जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया। वे गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं। हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं।


राजनीतिक पारी

योगी आदित्यनाथ 1998 से लगातार गोरखपुर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। योगी यूपी बीजेपी के बड़े चेहरे माने जाते थे। 2014 में पांचवी बार योगी सांसद बने।


ऐसे राजनीति में आए

उनके गुरु अवैद्यनाथ ने 1998 में राजनीति से संन्यास लिया और योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। 1998 में गोरखपुर से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर योगी आदित्यनाथ संसद पहुंचे तो वह सबसे कम उम्र के सांसद थे, वो 26 साल की उम्र में पहली बार सांसद बने।


कट्टर हिंदुत्व की राह

योगी आदित्यनाथ ने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया और धर्म परिवर्तन के खिलाफ मुहिम छेड़ दी। कट्टर हिंदुत्व की राह पर चलते हुए उन्होंने कई बार विवादित बयान दिए। योगी विवादों में बने रहे, लेकिन उनकी ताकत लगातार बढ़ती गई।


गिरफ्तारी

2007 में गोरखपुर में दंगे हुए तो योगी आदित्यनाथ को मुख्य आरोपी बनाया गया, गिरफ्तारी हुई और इस पर कोहराम भी मचा। योगी के खिलाफ कई अपराधिक मुकदमे भी दर्ज हुए।


विवादित बयान

-9 जून 2015 को योगी आदित्नाथ ने एक घोषणा करते हुए कहा कि जो सूर्य-नमस्कार (योग का एक हिस्सा) का विरोध करते हैं, वे देश छोड़ सकते हैं।

-मीडिया में असहिष्णुता पर चल रहे विवादों के दौरान योगी आदित्यनाथ ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की तुलना पाकिस्तान के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद से की थी।

rajasthanpatrika.com

Bollywood