Breaking News
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

उत्तर प्रदेश: लेडी पायलेट्स के हाथों हुआ मेट्रो का ट्रायल रन, 26 मार्च से जनता ले सकेगी सुविधा का लाभ

Patrika news network Posted: 2016-12-01 13:09:43 IST Updated: 2016-12-01 15:17:06 IST
  • मेट्रो ट्रेन को महिला पायलट प्रतिभा और प्राची ने चलाया। मेट्रो 26 मार्च से यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जायेगी।

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ मेट्रो का गुरुवार को यहां सत्तारुढ समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री ने संयुक्त रुप से ट्रायल उद्घाटन कर प्रदेशवासियों को बेहतरीन सौगात दी। सूबे की राजधानी में मेट्रो की वजह से यातायात काफी सुगम हो जायेगा। 


इस योजना के प्रथम चरण में बने ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब सात किलोमीटर में मेट्रो का ट्रायल रन हुआ। सिंगारनगर मेट्रो स्टेशन के पास अवध अस्पताल चौराहे से यादव ने ट्रेन को हरी झण्डी दिखाई। 




मेट्रो ट्रेन को महिला पायलट प्रतिभा और प्राची ने चलाया। दोनो महिला पायलट इलाहाबाद की बताई जा रहीं हैं। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक कुमार केशव के अनुसार मेट्रो रेल 26 मार्च से यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जायेगी।


 

उद्घाटन समारोह में सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव, नगर विकास मंत्री आजम खां, मुख्यमंत्री की सांसद पत्नी डिम्पल यादव और राज्य के मुख्य सचिव राहुल भटनागर समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे। 



सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने मार्च 2014 में लखनऊ मेट्रो रेल सेवा का शिलान्यास किया था। संसद सत्र चलने के बावजूद यादव उद्घाटन के लिए बुधवार शाम ही यहां आ गए थे। 


ट्रायल उद्घाटन मेट्रो के चार डिब्बों के साथ पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर किया गया। रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ाई जा सकती है। पहले चरण में अमौसी से आलमबाग तक करीब सात किलोमीटर तक निर्माण हुआ है। इस मार्ग पर छह मेट्रो रेल चलेंगी और प्रत्येक ढाई मिनट पर यह सेवा उपलब्ध रहेगी। 


दूसरे चरण में मेट्रो रेल सेवा हजरतगंज होते हुए मुंशीपुलिया तक जायेगी। दूसरे चरण का निर्माण कार्य भी चल रहा है। दूसरे चरण का काम 2019 तक पूरा हो जाने की सम्भावना है।

Latest Videos from Rajasthan Patrika

rajasthanpatrika.com

Bollywood