कोलकाता से 56.74 लाख के नकली नोट जब्त, सभी नोट 2 हजार के, 5 गिरफ्तार

Patrika news network Posted: 2017-03-02 21:02:42 IST Updated: 2017-03-02 21:17:25 IST
कोलकाता से 56.74 लाख के नकली नोट जब्त, सभी नोट 2 हजार के, 5 गिरफ्तार
  • कोलकाता के पोर्ट इलाका स्थित फैन्सी मार्केट से पुलिस ने गुरुवार दोपहर 56 लाख 74 हजार के नकली नोटों के साथ पांच युवकों को गिरफ्तार किया।

कोलकाता।

कोलकाता के पोर्ट इलाका स्थित फैन्सी मार्केट से पुलिस ने गुरुवार दोपहर 56 लाख 74 हजार के नकली नोटों के साथ पांच युवकों को गिरफ्तार किया। इनके नाम मनौव्वर मोल्ला उर्फ उज्ज्वल, अबुल कलाम आजाद उर्फ सूरज, शेख एकलश अहमद, बलाई मंडल और सैयद रेहान है। इनमें से बलाई बांकुड़ा जिले का रहने वाला है। बाकी चार हावड़ा के रहने वाले हैं। 


ये दो मोटरसाइकिल और एक स्कूटी से फैन्सी मार्केट गए थे। तीनों वाहनों को पुलिस ने जब्त कर लिया है। जब्त सभी नोट दो हजार के हैं। कोलकाता में 2 हजार के नकली नोटों की जब्ती का यह पहला मामला है।

READ: PM मोदी के 'नोटबंदी प्लान' को फेल कर रहा दाऊद, PAK बैठकर छाप रहा नकली इंडियन करेंसी!


संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) विशाल गर्ग ने संवाददाताओं को बताया कि दोपहर सभी आरोपी कवितीर्थ सरणी इलाका स्थित मोबाइल दुकान पर मोबाइल खरीद रहे थे। मोबाइल खरीदने के बाद दुकानदार को 2 हजार रुपए के नए-नए नोट दिए । दुकानदार को नोटों पर संदेह हुआ। 

READ: SBI के एटीएम से निकले 2000 के नकली नोट, नोटों पर लिखा था CHILDREN BANK OF INDIA

उसने नोट को नकली कहा तो उससे उलझ पड़े। फिर दुकानदार ने पुलिस को खबर दी। इलाके में गश्त लगा रही कोलकाता खुफिया पुलिस के एंटी राउडी सेक्शन की टीम खबर मिलते ही पहुंच गई। टीम ने पांचों आरोपियों को दबोच लिया। तलाशी के दौरान इनके पास से 56 लाख 74 हजार के 2 हजार के नकली नोटों के बंडल मिले। 


सभी के पास नकली नोट मिले। विशाल गर्ग ने कहा कि शुक्रवार को सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया जाएगा। हिरासत की मांग की जाएगी। सभी से पूछताछ की जा रही है। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि इतने बड़े पैमाने पर नकली नोट इनके पास कहां से आए। 


इसकी छपाई कहां हुई। इस गिरोह में और कौन-कौन लोग शामिल हैं। पुलिस का अनुमान है कि ये नकली नोट किसी को देने के लिए फैन्सी मार्केट लाए थे। इस गिरोह में और भी लोग शामिल हैं। इस बारे में पकड़े गए तस्करों से पूछताछ की जा रही है।

READ: नोटबंदी को FAIL करने में जुटा पाकिस्तान, बांग्लादेश के रास्ते भेजे जा रहे 500-2000 के जाली नोट


बंडल पर एसबीआई का स्टीकर

नोटों के बंडल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का स्टीकर लगा हुआ है। पुलिस का कहना है कि लोगों को नोटों के जाली होने का संदेह न हो इसलिए तस्करों ने उक्त पर स्टीकर लगा रखा था।


मनौव्वर है मास्टर माइंड

पुलिस के अनुसार मनौव्वर इस गिरोह का मास्टर माइंड है। वह सोना की तस्करी भी करता था। मुम्बई, रांची ओडिशा आदि शहरों का भी अक्सर दौरा करता था। पुलिस का मानना है कि उसी ने नकली नोट कहीं से लाए हैं।



rajasthanpatrika.com

Bollywood