Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

क्या बात! चांदी के भाव में बिका एक नींबू, 27 हजार में हुआ नीलाम

Patrika news network Posted: 2017-04-15 14:39:22 IST Updated: 2017-04-15 14:39:22 IST
क्या बात! चांदी के भाव में बिका एक नींबू, 27 हजार में हुआ नीलाम
  • पुजा के दौरान इन नींबूओं को मंदिर के देवता मुरुगा को अर्पित किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, तिरुवनैनल्लुर के मंदिर में देवता मुरुगा के भाले पर यह नींबू चढ़ाया जाता है।

चेन्नई।

नींबू जो बाजार आपको कुछ ही कीमतों में मिल जाए, लेकिन यहां तमिलनाडु में इसे खरीद पाना शायद हर किसी के लिए आसान नहीं होगा। क्योंकि यहां नींबू कीमत 100 या 200 रुपए नहीं बल्कि हजारों में है। वह भी केवल एक नींबू की। आपको सोचकर हैरानी जरुर होगी लेकिन यह बिलकुल सच्ची घटना है। 



दरअसल, तमिलनाडु के विल्लुपुरम स्थित एक मंदिर में एक नींबू की नीलामी के लिए लगाई गई बोली में यह 27 हजार रुपए बेची गई। यहां पिछले 11 दिनों से चल रहे पानगुनी उथीरम त्योहार के दौरान नींबू की नीलामी की गई। जिसमें 9 नींबू के लिए बोली लगाई गई। 



यहां मनाए जा रहे त्योहार में लोग 9 नींबुओं की पुजा करते हैं। साथ ही पुजा में रखे गए इन नींबूओं को पवित्र और काफी फलदायक माना जाता है। जिसे लेकर 9 नीबूंओं की नीलामी मंदिर प्रशासन की ओर से की गई। जिसमें इन सभी नींबूओं की कीमत 68 हजार रुपए लगी। और इन्हीं में शामिल एक नींबू की कीमत 27 हजार रुपए बताई गई। 



तो वहीं पुजा के दौरान इन नींबूओं को मंदिर के देवता मुरुगा को अर्पित किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, तिरुवनैनल्लुर के मंदिर में देवता मुरुगा के भाले पर यह नींबू चढ़ाया जाता है। साथ ही स्थानीय लोगों की ऐसी मान्यता है कि इन नींबुओं को घरों में रखने से खुशी और समृद्धी आती है। जिसके कारण नींबूओं की नीलामी में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और खरीदने की कोशिश करते हैं। 



तो वहीं लोगों का मानना है कि इस नींबू के जरिए संतानहीन दंपतियों को संतान का सुख मिलता है। इसके अलावा मंदिर प्रशासन का कहना है कि पहले इन नींबूओं को पुजा के बाद लोगों में बांट दिया जाता था, लेकिन फिर मंदिर की देखरेख में खर्च को देखते हुए इसकी नीलामी का फैसला लिया गया।

rajasthanpatrika.com

Bollywood