Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

योगी सरकार का छात्रों को राहत: यूपी में हर शनिवार बच्चे बिना बैग जाएंगे स्कूल, ऐसे करेंगे मस्ती

Patrika news network Posted: 2017-05-13 15:13:42 IST Updated: 2017-05-13 15:13:42 IST
योगी सरकार का छात्रों को राहत: यूपी में हर शनिवार बच्चे बिना बैग जाएंगे स्कूल, ऐसे करेंगे मस्ती
  • शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, मीटिंग में तय किया गया कि राजकीय स्कूलों में अब को-एजुकेशन भी दी जाएगी। शिक्षा परिषद की एक बैठक में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शुक्रवार निर्णय लिया है।

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार स्कूली बच्चों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने प्रदेश के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में हर शनिवार को नो बैग डे की घोषणा की है। जिसके बाद छात्रों को हर शनिवार के दिन स्कूल में बिना बैग जाने की छूट मिलेगी। 



वहीं माना जा रहा है कि योगी सरकार ने यह फैसला स्कूली छात्रों और शिक्षकों के बीच बेहतर संबंधों को विकसीत करने के उद्देश्य से लिया है। जिससे इन स्कूली बच्चों के व्यक्तित्व में विकास हो सके। इस फैसले के बाद यूपी में हर शनिवार के दिन स्कूलों में मनोरंजन पूर्ण एक्टिविटी अध्यापकों द्वारा आयोजित कराए जाएंगे। 


योगी सरकार को इलाहाबाद HC ने लगाई फटकार, कहा- मांसाहार से किसी को रोक नहीं सकते, जारी करें बूचड़खानों के लाइसेंस


शिक्षा परिषद की एक बैठक में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शुक्रवार निर्णय लिया है। इस फैसले को उन्होंने बच्चों पर पड़ने वाले पढ़ाई के प्रेशर को कम करने की दिशा में उठया गए कदम के तौर पर लिया है। आपको बता दें कि दिनेश शर्मा के पास राज्य के शिक्षा मंत्री का पद भी है। 



शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, मीटिंग में तय किया गया कि राजकीय स्कूलों में अब को-एजुकेशन भी दी जाएगी। इसके अलावा स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी के विवादों का निपटारा डीआईओएस की जगह रजिस्ट्रार चिटफंड सोसाइटी को देने पर भी विचार किया गया है।


कपिल मिश्रा के खिलाफ AAP विधायक का मोर्चा, अनशन करने जा रहे संजीव झा को पुलिस ने हिरासत में लिया


वहीं इस फैसले के बाद उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे के शिक्षकों के सर्विस रिकॉर्ड, प्रमोशन और ट्रांसफर के लिए एक कमेटी का गठन होगा। जो कि एक डाटाबेस तैयार करेगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों दिनेश शर्मा ने छात्र वेलफेयर के विशेषज्ञों से इस संबंध में मुलाकात भी की थी। जिसमें स्कूली बच्चों पर पढ़ाई के प्रेशर को कम करने के लिए फैसला लेने को कहा था। 



उधर पिछले दिनों यूपी सरकार ने पहले ही स्कूली बच्चों के ड्रेस को आकर्षक बनाने दिशा में फैसला कर चुकी है। जिसके बाद सरकार की इस घोषणा को बच्चों के लिए राहत का कदम माना जा रहा है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood