नोटबंदी: यहां तो मंदिर में ही लग गए कार्ड स्वाइप मशीनें, Hi-Tech अंदाज़ से भक्त चढ़ा रहे 'चढ़ावा'

Patrika news network Posted: 2016-12-01 08:49:43 IST Updated: 2016-12-01 12:33:05 IST
  • मंदिर से जुड़े लोग मानते हैं कि कार्ड स्वाइप मशीन से यहां आने वाले भक्तों को भगवान् को चढ़ावा करने में बहुत सहूलियत मिलेगी।

छत्तीसगढ़।

नोटबंदी के बाद से स्वाइप मशीनों का इस्तेमाल बढ़ने लगा है।  पहले जिन व्यापारियों के यहां लेन-देन नकद भुगतान से किया जाता था, आज वहां स्वाइप मशीन लगा दी गई हैं और इसी के ज़रिये अब भुगतान लिया जा रहा है।  


नोटबंदी के बाद अचानक से बाज़ार में स्वाइप मशीनों के ज़बरदस्त तरीके से प्रयोग के बाद मंदा हुआ व्यापार एक बार फिर फलने-फूलने की दिशा में बढ़ने लगा है।  


इस बीच एक बेहद ही रोचक नज़ारा भी देखने को मिल रहा है।  छत्तीसगढ़ में एक मंदिर में कार्ड स्वाइप मशीन लगाईं गई है।  मंदिर में कार्ड स्वाइप मशीन संभवतः देश में पहली बार लगाई गई है। मंदिर परिसर में इस तरह का नज़ारा हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र तो बना ही हुआ है साथ ही लोग ये देखकर हैरानी भी जता रहे हैं।  


दरअसल, छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित एक मंदिर में यह कार्ड स्वाइप मशीन लगाई गई है।  मकसद साफ़ है, यहां आने वाले भक्तों को चढ़ावे में नकदी के बजाये कार्ड का इस्तेमाल कर चढ़ावा करने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।  


मंदिर से जुड़े लोग मानते हैं कि कार्ड स्वाइप मशीन से यहां आने वाले भक्तों को भगवान् को चढ़ावा करने में बहुत सहूलियत मिलेगी।        

rajasthanpatrika.com

Bollywood