Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Video : तीन पंचायतों को पानी देने वाली जनता जल योजना जर्जर हालत में

Patrika news network Posted: 2017-07-13 19:41:50 IST Updated: 2017-07-13 19:41:50 IST
  • पर्याप्त पानी उपलब्ध होने के बावजूद योजना से जुड़े पांच गांवों के लोग पेयजल किल्लत का सामना कर रहे है।

रायसिंहनगर.

पर्याप्त पानी उपलब्ध होने के बावजूद योजना से जुड़े पांच गांवों के लोग पेयजल किल्लत का सामना कर रहे है। योजना में लगे तीनों फिल्टर खराब पड़े है। जनता जलकर्मी जैसे तैसे कर एक फिल्टर के माध्यम से पांचों गांवों की पेयजल सप्लाई की जिम्मेदारी संभाल रहा है। ग्राम पंचायत सरपंच की पहल पर हालांकि ग्रामीणों के सहयोग से तीनों डिग्गियों की साफ सफाई जनसहयोग से करवा दी गई। लेकिन जर्जर हालत में पड़ी चारदीवारी, तीनों फिल्टर मीडिया व डिग्गियों की हालत खराब है। एेसे में ग्रामीणों को बेहतर तरीके से पेयजल आपूर्ति संभव नहीं हो पा रही है। 

दुकानों के बाहर लाल निशान से मचा हड़कंप


फिलहाल योजना से बगीचा, भौमपुरा, बल्लेवाला, 45 एनपी व 47 एनपी को पेयजल सप्लाई हो रही है। इनमें से बगीचा व भौमपुरा तो पंचायत मुख्यालय भी है। जबकि चक 47 एनपी की पेयजल पाइपलाइन कई महिनों से खराब पड़ी है। पाइपलाइन के खराब होने के कारण ग्रामीण खुली बिना छत की डिग्गियों का गंदा पानी पीने को मजबूर है। ओवर हैड टेंक ही बन गया परेशानीबगीचा ग्राम पंचायत की इस जनता जल योजना का ओवर हैड टेंक भौमपुरा में बना हुआ है। एेसे में भौमपुरा के ओवर हैड टेंक को पानी सप्लाई करते समय पानी के दबाव के चलते अक्सर पेयजल पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि ओवर हैैड टेंक भौमपुरा में बनने से आए दिन पाइपलाइन को लेकर परेशानी होती है।

पास कराने के एवज में घूस लेते दबोचा पर्यवेक्षक


 इसके चलते किसी भी गांव में बेहतर पानी सप्लाई नहीं हो पाता। तीन पंचायतों में हो रही सप्लाईबगीचा जनता जल योजना से जहां सीधे तौर पर दो पंचायत मुख्यालय जुड़े हुए है वहीं तीसरी ग्राम पंचायत नानूवाला के गांव बल्लेवाला को भी सप्लाई हो रही है। एेसे में यह योजा तीन ग्राम पंचायतों बगीचा, भौमपुरा व नानूवाला तक सप्लाई देती है जबकि वर्तमान हालत एेसी है कि अकेले बगीचा ग्राम पंचायत तक को सप्लाई बेहतर तरीके से नहीं हो पा रही है। करवाएेंगे मरम्मतहमने एस्टीमेट बनवाया है, पर्याप्त बजट उपलब्ध होते ही जनता जल योजना की मरम्मत का काम करवाएेंगे ताकि लोगों को समय पर पेयजल उपलब्ध हो सके-अमनदीपकौर, सरपंच ग्राम पंचायत बगीचा, पंचायत समिति रायसिंहनगर

rajasthanpatrika.com

Bollywood