जानिए कितने विद्यार्थी देंगे आठवीं बोर्ड परीक्षा, कितना मुश्किल होगा एक-दूसरे से आगे निकलना

Patrika news network Posted: 2017-03-07 14:32:00 IST Updated: 2017-03-07 14:32:00 IST
जानिए कितने विद्यार्थी देंगे आठवीं बोर्ड परीक्षा, कितना मुश्किल होगा एक-दूसरे से आगे निकलना
  • तीस हजार विद्यार्थी देंगे आठवीं बोर्ड परीक्षा। परीक्षा की तैयारियां की जा रही है। इस बार परीक्षा में तीस हजार 73 परीक्षार्थी बैठेंगे।

श्रीगंगानगर.

आठवीं बोर्ड की परीक्षा इस बार नौ मार्च से शुरू होगी। जिला मुख्यालय पर इसका संचालन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की ओर से किया जाएगा। परीक्षा की तैयारियां की जा रही है। इस बार परीक्षा में तीस हजार 73 परीक्षार्थी बैठेंगे। डाइट के उपप्राचार्य अमरजीतसिंह ने बताया कि इस बार आठवीं बोर्ड की यह परीक्षा जिले में 151 केंद्रों पर होगी। पिछले वर्ष के मुकाबले एक केंद्र की संख्या बढ़ी है। 


Pics: कन्या भ्रूण हत्या है महापाप, लड़किया करेंगी ऐसे काम तो चूमेगी सफलता कदम 


गत वर्ष परीक्षा के लिए 150 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए डाइट परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। परीक्षा पर नजर रखने के लिए दो उडऩदस्ते रहेंगे। इनमें एक उडऩदस्ता जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की ओर से गठित किया जाएगा। इसके अलावा एक उडऩदस्ता जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से गठित किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के स्तर पर भी उडऩदस्तों का गठन किया जाएगा।

Video: डबल मर्डर: करना चाहता था दूसरी शादी, कर दिया ऐसा भयंकर कांड़, जानकर हो जाएंगे रोंगटे खड़े


प्रश्नपत्र पुलिस थानों में

परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों का वितरण कर दिया गया है। ये प्रश्नपत्र पुलिस थानों में रखवाए गए हैं। इन्हें परीक्षा के दिन केंद्र अधीक्षक पुलिस थाने से जाकर प्राप्त करेगा। इसी प्रकार जिले में चार केंद्र एेसे भी हैं जिनकी थानें से दूरी ज्यादा होने के कारण प्रश्नपत्रों को विद्यालय में ही रखवाया गया है। वहां सुरक्षा के प्रबंध करवाए गए हैं।  


Slide: तब दम फूल जाता है दमकल का जब करती हैं इस गली में एंट्री

rajasthanpatrika.com

Bollywood