ट्रांसजैंडर पहलवान ने जीती टेक्सास चैंपियनशिप

Patrika news network Posted: 2017-02-27 23:04:20 IST Updated: 2017-02-28 07:32:04 IST
ट्रांसजैंडर पहलवान ने जीती टेक्सास चैंपियनशिप
  • इससे एक सप्ताह पहले मैक ने महिला पहलवान के खिलाफ रीजनल चैंपियनशिप जीती थी लेकिन हाई स्कूल ने इस परिणाम को रद्द कर दिया था।

न्यूयार्क।

महिला से पुरूष बनी 17 वर्षीय ट्रांसजैंडर पहलवान मैक बेग्स ने 110 वजन वर्ग की टेक्सास गल्र्स स्टेट चैंपियनशिप में जीत हासिल कर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। प्रशासन ने पहले मैक को लड़कों के खिलाफ चैंपियनशिप में खेलने से मना कर दिया था जिसके बाद उन्होंने स्टेट गल्र्स चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और जीत अपने नाम की। 



हालांकि मैक का परिवार और उनके विपक्षी यही चाहते थे कि वह लड़कों के खिलाफ ही कुश्ती करें लेकिन राज्य खेल नियमों के अनुसार वह जिस लिंग के साथ पैदा हुई हैं उसी वर्ग में खेल सकती हैं। कुछ विपक्षी पहलवानों ने हालांकि मैक को लेकर सवाल उठाए और माना कि लड़कियों में उन्हें अधिक ताकतवर होने का फायदा मिला क्योंकि वह लड़का बनने के लिए काफी समय से टेस्टोस्टेरोन ले रही थीं। 



टेक्सास में स्कूल स्पोर्ट्स का संचालन करने वाली यूनिवर्सिटी इंटरस्कोलिस्टिक लीग ने कहा कि किसी खिलाड़ी को यदि उसके डाक्टर कुछ प्रतिबंधित दवाओं के सेवन की अनुमति देते हैं तो वह उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।



मैक की यह जीत ऐसे समय आई है जब अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने स्कूलों में समलैंगिक छात्रों के अपने हिसाब से शौचालयों के उपयोग के नियम को खारिज कर दिया है। ट्रंप सरकार के इस फैसले के बाद से ही समलैंगिकों और ट्रांसजेंडरों में काफी गुस्सा है। 



मैक डलास में ट्रिनिटी हाई स्कूल के छात्र हैं और उनका इस चैंपियनशिप में उतरने से पहले 52-0 का रिकार्ड रहा था और उन्हें पहले ही खिताब का दावेदार माना जा रहा था। मैक ने चेल्सी सांचेज को 12-2 से हराकर चैंपियनशिप जीती। इससे एक सप्ताह पहले मैक ने महिला पहलवान के खिलाफ रीजनल चैंपियनशिप जीती थी लेकिन हाई स्कूल ने इस परिणाम को रद्द कर दिया था।

rajasthanpatrika.com

Bollywood