भारत 15 साल बाद बना जूनियर विश्व हॉकी चैंपियन, बेल्जियम को 2-1 से हराया

Patrika news network Posted: 2016-12-18 19:43:58 IST Updated: 2016-12-19 11:05:54 IST
  • भारत ने गजब का प्रदर्शन करते हुए बेल्जियम को रविवार को 2-1 से पराजित कर 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पुरुष जूनियर विश्व कप हॉकी चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।

लखनऊ।

भारत ने गजब का प्रदर्शन करते हुए बेल्जियम को रविवार को 2-1 से पराजित कर 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पुरुष जूनियर विश्व कप हॉकी चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। भारत ने एकमात्र बार 2001 में अर्जेंटीना का हराकर जूनियर विश्व कप जीता था। उसके 15 साल बाद भारतीय युवा टीम ने अपनी मेजबानी में विश्व कप जीतकर एक नया इतिहास बना दिया। 


भारत को विजेता बनाने में गुरजंत सिंह और सिमरनजीत सिंह का बहुमूल्य योगदान रहा। गुरजंत ने आठवें मिनट में और सिमरनजीत ने 22वें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई। भारत ने अपनी इस बढ़त को आखिरी मिनट तक बरकरार रखा लेकिन 70वें मिनट में फैब्रिस वान बॉकरिक ने पेनल्टी कार्नर पर गोल कर अपनी टीम की हार का अंतर ही कम किया। 


मैच समाप्त होने का जैसे ही हूटर बजा, सभी भारतीय खिलाडिय़ों और कोच हरेन्द्र सिंह ने एक दूसरे को बधाई दी और पूरा स्टेडियम इस ऐतिहासिक जीत के जश्न से झूम उठा। भारतीय हॉकी को इस ऐतिहासिक लम्हे का लंबे समय से इंतजार था। 


मैच की शुरुआत तेज तर्रार रही और दोनों टीमों ने एक दूसरे की ताकत को तौला। गुरजंत ने आठवें मिनट में भारत का पहला गोल दाग दिया। पहला गोल होते ही भारतीय खिलाडिय़ों के हौसले बुलंद हो गए और उन्होंने लगातार हमलों से विपक्षी टीम पर दबाव बना दिया। 22 वें मिनट में सिमरनजीत ने एक हमले का फायदा उठाते हुए भारत का दूसरा गोल दाग दिया। दो गोल की बढ़त ने भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया। 


भारतीय रक्षापंक्ति ने इस बढ़त का अंत तक बचाव किया। हालांकि बेल्जियम ने आखिरी मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। भारत ने 2-1 की जीत के साथ दूसरी बार विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया। इससे पहले जर्मनी ने सेमीफाइनल में हारने की निराशा को पीछे छोड़ते हुए आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। 


जर्मनी के लिए जॉन शिफर ने 11 वें मिनट में और टिम हर्जब्रुक ने दूसरे हाफ में 51 वें तथा 60 वें मिनट में गोल किए। अर्जेंटीना ने पांचवें और छठे स्थान के मुकाबले में स्पेन को 2-1 से पराजित कर पांचवां स्थान हासिल किया। स्पेन छठे स्थान पर रहा। हालैंड ने इंग्लैंड को 6-2 से पीटकर सातवां स्थान हासिल किया। इंग्लैंड को आठवां स्थान मिला। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood