Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

कड़वे प्रवचन: श्वान अजनबी पर और इंसान भौंकता है परिचित पर -तरुण सागर

Patrika news network Posted: 2017-07-16 11:59:51 IST Updated: 2017-07-16 11:59:51 IST
कड़वे प्रवचन: श्वान अजनबी पर और इंसान भौंकता है परिचित पर -तरुण सागर
  • क्रांतिकारी संत तरुण सागर महाराज ने कड़वे प्रवचन की पुस्तक भाग संख्या सात में कहा कि श्वान और इंसान में एक अंतर है। श्वान हमेशा अजनबी को देखकर भौंकता है और इंसान परिचित को देखकर।

सीकर

क्रांतिकारी संत तरुण सागर महाराज ने कड़वे प्रवचन की पुस्तक भाग संख्या सात में कहा कि श्वान और इंसान में एक अंतर है। श्वान हमेशा अजनबी को देखकर भौंकता है और इंसान परिचित को देखकर। श्वान को जिस घर में दो रोटी मिलती है। वह सुबह-शाम उस घर पर हाजरी लगाता है लेकिन, जिस प्रभु की कृपा से इंसान को जीवन मिलता है। सुख और शांति मिलती है। वह उसी के दर को भूल जाता है। जबकि जीवन में भक्ति आ जाए तो प्रभु खुद चले आते हैं। जैसे केवट के जीवन में भक्ति आई प्रभु राम खुद उसके पास चले आए। मीरा के जीवन में भक्ति आई तो प्रभु श्रीकृष्ण खुद चले आए। चंदनबाला के जीवन में भक्ति आई प्रभु महावीर भी खुद चले आए थे। जैन मुनि ने उल्लेख किया है कि समाज अगर बिखरा है तो इसमें सतों का बड़ा हाथ है। बहुतेरे संत समाज को एक नहीं होने देते। संत एक मंच पर आएं तो समाज को एक जाजम में वक्त नहीं लगेगा। अखिल भारतीय पुलक जन चेतना मंच जैन(रजि.) व राष्ट्रीय जैन महिला जागृति मंच(रजि.) के तत्वाधान में 16 जुलाई को जैन भवन में 12वां क्षेत्रिय संयुक्त अधिवेशन होगा। सुबह 8.30 बजे अधिवेशन की शुरूआत मंगलाचरण से होगी।



Read also:

OMG: धर्म के बार में यह क्या बोल गए राष्ट्रीय संत तरुण सागर, आपको भी नहीं होगा यकीन, जानिए इस खबर में...



29वां मुनि दीक्षा महोत्सव 20 को


राष्ट्रसंत मुनि तरुण सागर महाराज का 29 वां मुनि दीक्षा महोत्सव 20 जुलाई को जैन भवन में धूमधाम से मनाया जाएगा। सहप्रवक्ता विवेक पाटोदी ने बताया कि इस अवसर पर सुबह आठ बजे जैन समाज के 9 संस्थाओं द्वारा विशेष गुरु पूजन किया जाएगा और मांगलिक क्रियाएं होंगी। इसके बाद दीक्षा महोत्सव पर जैन मुनि के मंगल प्रवचन होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वर्धमान विद्या विहार के बच्चों द्वारा विशेष नृत्य प्रस्तुति दी जाएगी।  शाम को छह बजे जैन मुनि की आरती व थाल सजाओ प्रतियोगिता सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए विभिन्न स्थानों से गुरु भक्त पहुंचेंगे। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood