Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

एसएमसी का होगा रजिस्ट्रेशन मिलेगी आयकर में छूट, जानें कैसे

Patrika news network Posted: 2017-06-18 15:25:20 IST Updated: 2017-06-18 15:25:20 IST
एसएमसी का होगा रजिस्ट्रेशन मिलेगी आयकर में छूट, जानें कैसे
  • जिले के सभी विद्यालय विकास समितियों तथा प्रबंध समितियों का अब आयकर अधिनियम की धारा 80 जी के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा।

सीकर.

जिले की सभी विद्यालय विकास समितियों तथा  प्रबंध समितियों (एसएमसी/एसडीएमसी) का अब आयकर अधिनियम की धारा 80 जी के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने सभी माध्यमिक शिक्षा के संस्था प्रधानों को शाला दर्पण पोर्टल पर शुरू किए गए 80 जी माड्यूल को अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। 

देशालय ने इससे पहले भी विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित कर प्रस्ताव लेने, एक शिक्षक को आयकर विभाग से 80 जी के प्रमाण पत्र लेने की कार्रवाई करने के लिए अधिकृत करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी तक इसे अधिकांश जगह गंभीरता से नहीं लिया गया। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक नथमल डिडेल ने अब 19 जून से शुरू होने वाले प्रवेशोत्सव के दूसरे चरण में इसे पूरा करने के निर्देश दिए हैं।  डिडेल ने अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी मांगी है। साथ ही कहा है कि एसएमसी व एसडीएमसी की बैठक में कर छूट की जानकारी साझा करें तथा जनसमुदाय  को विद्यालय विकास निधि  में ज्यादा से ज्यादा राशि संग्रहित करने के लिए प्रेरित करें। रजिस्ट्रेशन के बाद विद्यालय को दिए जाने वाले दान पर कर में छूट दी जाएगी। इस राशि का उपयोग विद्यालय के विकास में किया जाएगा।

 

रखेंगे टंकियों की सफाई का रिकॉर्ड


जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में अब पानी की टंकियों की नियमित सफाई व जांच का रिकॉर्ड रजिस्टर में रखना होगा। विद्यालय के निरीक्षण के समय सरकारी अधिकारी इस रजिस्टर का का भी अवलोकन करेंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक नथमल डिडेल ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने लिखा है कि व्यवस्था ऐसी हो कि विद्यार्थियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। इसके लिए पानी की टंकियों की नियमित सफाई व जांच करवाई जाए। ताकि दूषित जलजनित बीमारियों से बच्चों को बचाया जा सके।

Read:

अंग्रेजी में तंग तो अवसर भी कम!

rajasthanpatrika.com

Bollywood