Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

शहर में पार्किंग नहीं होने से बढ़ रहा है जाम

Patrika news network Posted: 2017-06-16 03:07:59 IST Updated: 2017-06-16 03:07:59 IST
शहर में पार्किंग नहीं होने से बढ़ रहा है जाम
  • शहर में बढ़ती आबादी के साथ लागू किया गया मास्टर प्लान महज एक दस्तावेज बनकर रह गया।

सीकर.

शहर में बढ़ती आबादी के साथ लागू किया गया मास्टर प्लान महज एक दस्तावेज बनकर रह गया। मास्टर प्लान की अवहेलना करते हुए जमकर कर मनमर्जी से निर्माण किया जा रहा है। जिससे आए दिन आमजन को समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है। हालात यह है कि व्यावसायिक कॉम्पलेक्स के निर्माण में स्वीकृत नक्शे के अलावा किए गये निर्माण के कारण जाम की समस्या भी बढ़ती           जा रही है। 

व्यावसायिक कॉम्पलैक्स में छोटे गए सेटबैक व भूतल पार्र्किंग को भी व्यावसायिक रूप में ही काम में ले लिया गया। जिससे आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। 

मास्टर प्लान की समीक्षा में आए रोचक तथ्य सामने

शहर में पार्किंग की समस्या के कारण जाम की समीक्षा की गई तो रोचक तथ्य सामने आए। पिछले वर्ष मास्टर प्लान की समीक्षा में यह सामने आया कि जाम का मुख्य कारण पार्र्किंग नहीं होना है। अधिकतर व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में नक्शा प्लान तैयार करते समय भूतल में पार्किंग दिखाकर नक्शा पास करवा लिया। बाद में पार्र्किंग की जगह भी दुकानें बना दी तो कई जगह वहां पर सभागार बना दिया गया।

 पार्र्किंग की जगह बनाई दुकानें भी व्यावसायिक कॉम्पलेक्स बनवाने वालों ने दूसरों को             बेच दिया।

पार्किंग नहीं होने से सड़कों पर वाहन

मास्टर प्लान में पार्र्किंग के लिए जगह व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में भूतल में बनाना बताया गया, लेकिन वहां पार्र्किंग नहीं होने से वाहन सड़कों पर खड़े रहने लगे। जिससे जाम की स्थिति बनने लगी है। भूतल में पार्किंग नहीं होने पिछले दो वर्ष पहले कॉम्पलेक्स में भूलत में पानी भरने से लाखों का सामान खराब हो गया। इसी तरह एक मकान में बरसात का पानी भरने से वहां भूतल में सो रहा एक युवक पानी में डूब गया। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood