Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

सीकर में अब बुजुर्गों की देखरेख का बीड़ा उठाएंगे ये होनहार

Patrika news network Posted: 2017-06-20 07:45:58 IST Updated: 2017-06-20 07:45:58 IST
सीकर में अब बुजुर्गों  की देखरेख का बीड़ा उठाएंगे ये होनहार
  • प्रदेश में तेजी से बढ़ते वृद्धाश्रमों को देखते हुए अब युवा पीढ़ी को वृद्धजनों का ख्याल रखने के प्रशिक्षत किया जाएगा। इस दिशा में शिक्षा विभाग की ओर से निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत एनसीसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में वृद्धजनों के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रमों को जोड़ा गया है।

सीकर

प्रदेश में तेजी से बढ़ते वृद्धाश्रमों को देखते हुए अब युवा पीढ़ी को वृद्धजनों का ख्याल रखने के प्रशिक्षत किया जाएगा। इस दिशा में शिक्षा विभाग की ओर से निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत एनसीसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में वृद्धजनों के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रमों को जोड़ा गया है। साथ ही शिक्षा विभाग के आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को यह निर्देश दिया गया है कि एनसीसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में इसे प्राथमिकता के साथ जोड़ा जाए। ऐसा पहली बार हुआ है जब वृद्धजनों की देखभाल और उत्थान के कार्यों को कैडेट्स की ट्रेनिंग में प्राथमिकता से जोड़ा गया है।




यह होंगे ट्रेनिग प्रोग्राम में शामिल

शिक्षा विभाग की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि वृद्धजनों के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रम यथा वृद्धाश्रमों की संभाल, वृद्धों की सहायतार्थ स्वयंसेवी समूह का गठन करने के साथ ही गोद लिए गए गांव/ बस्ती के वृद्धों की सूची तैयार की जाए। सूची तैयार कर उनके स्वास्थ्य की संभाल, वृद्धों की संभाल हेतु जनजागरण, वृद्धों की आवश्यकता की वस्तुए जनता से एकत्रिक कर वृद्धों को वितरण का कार्य किया जाए। इसके साथ ही अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर वृद्धों के लिए नेत्र जांए एंव शल्य क्रिया, रक्तचाप, मधुमेह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन आदि कराए जाए।



जागरूक होकर आमजन को करें सजग

राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय पर मौजूद विभिन्न चुनौतियों और स्थितियों के बारे में युवा ना सिर्फ स्यंम जागरूक हो बल्कि आमजन को भी जागरूक करें इसके लिए एनसीसी कैलेडेंर में विभिन्न दिवस को शामिल किया गया है। इन दिवसों में युवा दिवस, महिला दिवस, स्वास्थ्य दिवस, पृथ्वी दिवस, आतंकवाद विरोधी दिवस, पर्यावरण दिवस, योग दिवस, युवा कौशल दिवस, सद्भावना दिवस, एड्स दिवस, उपभोक्ता दिवस सहित कुल 32 विशेष दिवस शामिल है। इन दिवसों पर विशेष कार्यक्रम के आयोजन के साथ कैडेट्स को जागरूकत करने के साथ उन्हें आमजन को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।


एनसीसी प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल की गई नई गतिविधियों की जानकारी सभी शिक्षण संस्थानों को दी गई है, जिसके तहत शिक्षण संस्थानों को एनसीसी कैलेंडर 130 घंटे के ट्रेनिंग प्रोग्राम के साथ दिया जा चुका है।

डॉ. दीपक कुमार शर्मा, समन्वयक, युवा कौशल विकास प्रकोष्ठ

rajasthanpatrika.com