Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

किसानों के हक के लिए, चार घंटे सब कुछ जाम

Patrika news network Posted: 2017-07-18 01:43:43 IST Updated: 2017-07-18 01:43:43 IST
किसानों के हक के लिए, चार घंटे सब कुछ जाम

किसानों के हक के लिए, चार घंटे सब कुछ जाम  

-शेखावाटी में किसान कफ्र्यू का व्यापक असर

-लोगों को सब्जी व दूध के लिए भी होना पड़ा परेशान

-पलसाना डेयरी में नहीं आया दूध

सीकर. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश लागू करने व कर्जा माफी सहित विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को शेखावाटी के तीनों जिलों में किसान कफ्र्यू रहा। अखिल भारतीय किसान सभा के आह्वान पर किसान कफ्र्यू के दौरान सुबह सात बजे से लोग 50 स्थानों पर एकत्र हो गए। बिजली के खम्भे व कटे हुए पेड़ों को सड़क पर डालकर जाम लगा दिया। चार घंटे तक पूरा जनजीवन थमा रहा। राजमार्ग, मुख्य मार्गों व बाजार सूने नजर आए। बाजार पूरी तरह बंद रहे। ठेले संचालकों ने ठेले नहंी लगाए। कृषि उपज मंडी व फल सब्जी मंडी में किसान सब्जियां लेकर नहीं आए। अखिल भारतीय किसान सभा के राज्याध्यक्ष व पूर्व विधायक पेमाराम ने कहा कि 27 जुलाई तक अगर सरकार मांग नहीं मानती है अगले चरण के आंदोलन की घोषणा की जाएगी।

कई जगह झड़प 

जिले में गोकुलपुरा तिराहा, अखैपुरा टोल बूथ, खूडी टोलबूथ, नानी चौराहा, सांवली सर्किल, रसीदपुरा, खूडी सहित 50 से अधिक स्थानों पर चक्काजाम रहा। इस दौरान कई बार वाहन चालकों और किसानों के बीच वाहनों को निकालने को लेकर झड़प भी होती रही।

सभाओं में गरजे किसान नेता

सुबह आठ बजे से पहले ही काफी संख्या में किसान पलसाना बायपास के अखैपुरा तिराहे के पास जमा होने लग गए और राजमार्ग पर अपने वाहनों को खड़ा कर जाम लगा दिया। इस दौरान सभा को अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमराराम, माकपा के हरफूल बाजिया, वासुदेव शर्मा सहित कई वक्ताओं ने संबोधित किया। इस दौरान अमराराम ने बताया कि किसानों की मुख्य मांग कर्ज माफी के साथ स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाना है। जब यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब और कर्नाटक में राज्य सरकार किसानों के कर्ज माफ कर रही है तो राजस्थान सरकार किसान की अनदेखी क्यों कर रही है। 

दर्ज होंगे मामले

राजमार्ग जाम करने वाले किसान नेताओं के साथ आमजन पर भी मामले दर्ज हो सकते हैं। राजमार्ग को जाम करने को लेकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। साथ ही पुलिस ने घटनास्थल की वीडियोग्राफी भी कराई है। जिससे लोगों की पहचान की जा सके।

तेजपाल सिंह, एएसपी,सीकर

rajasthanpatrika.com

Bollywood