Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

खुशी से उछल पड़ेंगे, जब जानेंगे सरकार की इस योजना के बारे में

Patrika news network Posted: 2017-04-15 10:45:07 IST Updated: 2017-04-15 10:45:07 IST
खुशी से उछल पड़ेंगे, जब जानेंगे सरकार की इस योजना के बारे में
  • जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में सीकर जिले के शामिल कर लिया गया है। योजना में शामिल होने से जिले के 20 हजार परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया है।

सीकर

जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में सीकर जिले के शामिल कर लिया गया है। योजना में शामिल होने से जिले के 20 हजार परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया है। गैस कनेक्शन से वंचित 59 हजार परिवारों की संख्या को देखते हुए पेट्रोलियम कम्पनी ने डीलर्स की बैठक ली। बैठक में एलपीजी डीलर्स को शीघ्र लक्ष्य पूरे करने के दिशा-निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि उज्जवला योजना में 2011 की सूची में चयनित महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। 30 मार्च को तेल मंत्रालय ने इसके लिए सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 


Read:

प्रधानमंत्री मोदी की यह योजना #राजस्थान में यहां हुई फेल


कनेक्शन देने शुरू 

उज्जवला योजना के तहत जिले में रसोई गैस एजेंसियों पर निशुल्क कनेक्शन दिए जा रहे हैं। सुधीर भारत गैस, पिपराली के सुधीर गर्ग ने बताया कि उज्ज्वला योजना बिना अमानत राशि लिए  एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य की भी सुरक्षा की जा  सकती है।

Read:

क्या आपका भी है गैस कनेक्शन तो ये होगा आपको बड़ा नुकसान 


डीलर्स को मिली लिस्ट

देव गैस एजेंसी के संचालक सचिन चौधरी ने बताया कि सामाजिक आर्थिक व जातिगत गणना 2011 की संशोधित लिस्ट दे दी गई है। ग्रामीण अंचल की लिस्ट की तैयार की जा रही है। इसके बाद से कनेक्शन देने के काम में तेजी आ जाएगी। हालांकि पूर्व में जिले में उज्जवला योजना के तहत 20 हजार लोगों को निशुल्क कनेक्शन दिए जा चुके हैं। 


Read:

आपने भी ले रखा है गैस कनेक्शन, तो जरूर पढ़ें ये खबर 


चूल्हे पर मिलेगा लोन 

विजय गैस एजेंसी के प्रबंधक विजय कुमार ने बताया कि उज्जवला योजना में 990 रुपए की कीमत में चूल्हा व 727 रुपए में रिफिल सिलेंडर दिया जाएगा। चूल्हे के लिए आवेदक को लोन भी दिया जाएगा। जिसकी किश्त सिलेंडर रिफिल लेते समय सब्सिडी की कटौती से कर दी जाएगी।  

rajasthanpatrika.com

Bollywood