Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

शेखावाटी के लाल ने 20 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगा...

Patrika news network Posted: 2017-07-10 11:05:55 IST Updated: 2017-07-10 11:12:34 IST
शेखावाटी के लाल ने 20 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगा...
  • फतेहपुर के रुघनाथपुरा निवासी संदीप सैनी गढवाल ने अपने तीन अन्य साथियों साथ हिमालय की 20 हजार ऊंची चोटी पर पहुँच कर तिरंगा को बड़ी शान से फहराने मे सफलता प्राप्त की है।

फतेहपुर

फतेहपुर के रुघनाथपुरा निवासी संदीप सैनी गढवाल ने अपने तीन अन्य साथियों साथ हिमालय की 20 हजार ऊंची चोटी पर पहुँच कर तिरंगा को बड़ी शान से फहराने मे सफलता प्राप्त की है। संदीप कुमार सैनी ने पत्रिका को बताया कि उसने अपने साथियों के साथ 5 जुलाई 17 को दृढ संकल्प के साथ हिमालय की सबसे ऊंची एवं खरनाक चोटी पर पहुँच कर तिरंगा लहराने की जिज्ञासा को बल दिया और फतेह प्राप्त की। 

सैनी ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ दिल्ली से जम्मू व श्रीनगर होते हुए सोनामर्ग व कारगिल व लेह से स्टॉक विलेज से ट्रैकिंग शुरु की, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से वहा के गाइडों ने यात्रा करने से मना कर दिया उसके बाद भी हम 18 किमी की दूरी पैदल ही तय करके मैस शिविर में मौसम अधिक खराब होने की वजह से 4 दिन तक वहीं ठहरे इस दौरान कई समूह वापस भी आ रहे थे ।

4 दिन रुकने के बाद वहा के एक गाइड धावा ने हमारे साथ चलने की हामि भरी और साथियों के साथ मैस शिविर से रवाना हो गए। सैनी बताते है कि 4 जुलाई की रात 9 बजे हम हिमालय की चोटी की ओर बढ़े इस बीच साथी गाइड की अचानक तबीयत खराब हो जाने की वजह से वह अपने साथ रस्सी भी ले गया उसके बाद भी हमने हौसलों के साथ बीना रस्सी के ही कूच किया और 5 जुलाई को सुबह सवा 9 बजे हमने 20 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुँच कर फतेह हासिल करने के बाद वहा पर 20 फीट लम्बे एक पोल को रोप कर तिरंगा ध्वज फहराने में कामयाब रहे। संदीप सैनी जो जयपुर में एमसीए की पढाई के साथ साथ माउन्टरी इंस्ट्यूट तकनीकी का भी कोर्स कर रहा है। सैनी ने बताया कि बताया कि उसके साथ हैदराबाद निवासी तुकाराम तथा जयपुर निवासी निरुपम व हनुमानगढ निवासी कुश ने इस मुहिम में सफलता प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood