सरकारी स्कूल! देखिए, ऐसी तपती धूप में पढ़ते हैं आपके बच्चे

Patrika news network Posted: 2017-04-18 15:03:26 IST Updated: 2017-04-18 15:05:38 IST
सरकारी स्कूल! देखिए, ऐसी तपती धूप में पढ़ते हैं आपके बच्चे
  • सरकारी स्कूल भवनों में बिजली-पानी की व्यवस्था बामुश्किल है। 43 डिग्री पार पारा होने पर वहां बच्चों का पढ़ाई करना आसान नहीं होता है।

सीकर

सरकारी स्कूल भवनों में बिजली-पानी की व्यवस्था बामुश्किल है। 43 डिग्री पार पारा होने पर वहां बच्चों का पढ़ाई करना आसान नहीं होता है। बड़े-बड़े गश खाकर गिर रहे हैं तो इन बच्चों पर सितम ज्यादा है। हमने सरकारी स्कूलों का हाल जान तो परेशानी कहीं ज्यादा दिखी। स्कूलों में बच्चे गर्मी से बेहाल थे जबकि व्यवस्थाएं नाकाफी।

राप्रावि घोराणा, पिपराली : दोपहर 1 बजे


कुछ बच्चे खेल रहे थे तो कुछ पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं। विद्यालय परिसर में सोलर से चलने वाला ट्यूबवैल लगा हुआ है,लेकिन वह खराब है। स्कूल के सामने ही एक और ट्यूबवैल है, लेकिन विद्यालय में पानी की नियमित व्यवस्था नहीं है। मजबूरी में वहां टैंकर का पानी डलवाना पड़ रहा है। विद्यालय में बिजली कनेक्शन तो है लेकिन अधिकांश में पंखे नहीं होने के कारण बच्चों को पुस्तकों से खुद की हवा करनी पड़ रही है।

राप्रावि खीचड़ों का बास : दोपहर दो बजे 


सर्किट हाउस के पास स्थित इस विद्यालय में बच्चे कक्षा कक्ष में बैठे हैं, लेकिन उनका ध्यान पढ़ाई की बजाय गर्मी से निजात लेने की तरफ हैं। वे कभी पानी पी रहे हैं तो कभी वहीं मौजूद महिला शिक्षक से छुट्टी का समय पूछ रहे हैं। दो बजकर दस मिनट पर छुट्टी होते ही वे घर के लिए रवाना हो गए। गर्मी से बचने के लिए सभी बच्चों ने अपने थैले सिर पर रख लिए।

rajasthanpatrika.com

Bollywood