Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

#campaign बढ़ा एक भी नहीं, कम हो गया कई स्टेशनों का दर्जा, पढ़ें नेताजी कद चलास्यो रेल

Patrika news network Posted: 2017-06-10 09:38:57 IST Updated: 2017-06-10 10:34:58 IST
#campaign बढ़ा एक भी नहीं, कम हो गया कई स्टेशनों का दर्जा, पढ़ें नेताजी कद चलास्यो रेल
  • शेखावाटी में रेल कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहीं स्टेशनों का दर्जा कम हो गया है। इससे यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिल सकेगी।

सीकर.

शेखावाटी में रेल का विकास धीमी गति से तो चल ही रहा है, वहीं, कई स्टेशनों का दर्जा कम हो गया है तो कई का कम करने की तैयारी चल रही है। ऐसा होने से जिले के हजारों यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिलेंगी। शेखावाटी में जब मीटरगेज चलती थी तब अनेक स्टेशन बी श्रेणी के थे। अब कुछ को तो बी से खत्म कर हाल्ट श्रेणी का बना दिया गया है, जबकि कई को बनाने की प्रक्रिया चल रही है। सीकर से चूरू ट्रैक पर फतेहपुर व रामगढ़ शेखावाटी के पास स्थित कायमसर स्टेशन को हाल्ट श्रेणी का बना दिया है। अभी इसे वापस बी श्रेणी का बनाने की मांग उठ रही है, लेकिन माना जा रहा है कि यह अब हाल्ट स्टेशन ही रहेगा। इधर, सीकर से नवलगढ़ के बीच स्थित जेरठी दादिया को पहले से ही हाल्ट बना दिया गया है। सीकर से जयपुर के बीच स्थित गोरियां स्टेशन को हाल्ट बनाया जाएगा। बावड़ी ठीकरिया को भी हाल्ट बनाने की संभावना है।



Read: 

अपनी सेवाओं पर डाक विभाग को असमंजस!



बढ़ती है यात्रियों की सुविधा...  


रेल सलाहकार समिति के सदस्य सुरेश अग्रवाल के अनुसार हाल्ट की जगह बी ग्रेड के स्टेशन होने चाहिए। इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ती है। सदस्य महावीर पुरोहित व यात्री बलवीर सिंह के अनुसार अधिकतर स्टेशनों पर सुविधाओं की कमी पहले से है, उनका विस्तार किया जाना चाहिए। विस्तार के संबंध में पहले भी डीआरएम को मांग की जा चुकी है। अब फिर से मांग उठाई जाएगी।  जिन स्टेशनों का दर्जा कम किया गया है, उनका बढ़ाया जाना चाहिए।     


क्या होता है हाल्ट


हाल्ट स्टेशन पर केवल यात्री गाडियों का ही ठहराव होता है। यहां ना स्टेशन मास्टर बैठेगा ना ही अन्य कोई स्टाफ। शिकायत पुस्तिका व प्राथमिक उपचार बॉक्स भी नहीं होगा। यहां एक एजेंट बैठेगा जो केवल 150 किलोमीटर की दूरी तक के सामान्य टिकट दे सकेगा। मासिक पास व आरक्षण की सुविधा भी नहीं मिलेगी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood