Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

योग दूर करेगा रोग: मंत्री के साथ शहरवासियों ने किया योग, 21 से 25 मार्च तक प्रज्ञा विहार कांकरोली में होगा आरोग्य मेला, देखें वीडियो

Patrika news network Posted: 2017-03-19 12:53:19 IST Updated: 2017-03-19 12:53:19 IST
  • जिले में सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों का लाभ मुहैया कराने के लिए मेडिकल हब की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जाएगा। इसमें आयुर्वेद होम्योपैथी , यूनानी, योग, पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा आदि का समावेश होगा।

राजसमन्द.

जिले में सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों का लाभ मुहैया कराने के लिए मेडिकल हब की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जाएगा। इसमें आयुर्वेद होम्योपैथी , यूनानी, योग, पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा आदि का समावेश होगा। इसके लिए जिला मुख्यालय पर उपयुक्त स्थान पर पर्याप्त भूमि का आवंटन कराकर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। इससे राजसमन्द जिले की जनता को लोक स्वास्थ्य सेवाओं का और अधिक लाभ मिल सकेगा। 


READ MORE: [email protected]: पलटा मौसम, हुई बारिश,किसानों को होगा नुकसान, जानें कहां कैसा रहा मौसम का हाल, वीडियो


उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने राजसमन्द के इरिगेशन गार्डन में रविवार प्रभात में आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित योग शिविर के शुभारंभ अवसर पर यह जानकारी दी। इस मौके पर मंत्री के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया। मंत्री ने बताया कि राजसमन्द के लोगों को योग के जरिये सेहत सँवारने की दृष्टि से जिला मुख्यालय पर आगामी एक अप्रेल से तीन स्थानों पर नगर परिषद द्वारा रोजाना प्रभातकालीन योग शिविरों का नियमित रूप से आयोजन होगा। यह शिविर नौ चौकी पाल, इरिगेशन गार्डन तथा जे.के. गार्डन में संचालित होंगे। 

तीनों ही स्थानों के योग शिविरों के लिए दक्ष योग प्रशिक्षक लगाकर जनता को योग विद्या से लाभान्वित किया जाएगा श्रीमती माहेश्वरी ने अपने उद्बोधन में बताया कि गोल्डन बुक में विश्व रेकार्ड बनाने वाले योग विशेषज्ञ गोपीलाल डांगी द्वारा वर्तमान में उदयपुर शहर में विभिन्न 33 स्थानों पर योग-प्राणायाम से जनता को लाभान्वित किया जा रहा है। 


READ MORE: Video: चिकित्सकों ने किया लाइव कॉर्निया प्रत्यारोपण, अत्याधुनिक चिकित्सा पद्धतियों पर हुई चर्चा


जिला आयुर्वेद विभाग, जतन संस्थान एवं हिन्दुस्तान जिंक राजपुरा दरीबा कॉम्पलेक्स के सौजन्य से 21 से 25 मार्च तक प्रज्ञा विहार कांकरोली में होने वाले आरोग्य मेले की जानकारी देते हुए बताया कि इस मेले में आयुर्वेद होम्योपैथी , यूनानी, योग, पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के द्वारा विभिन्न जटिल रोगों यथा आमवात, संधिवात, स्थोल्यता, अम्लपित्त विभिन्न प्रकार के उदर रोगों, वात रोगाें, स्त्री रोगों आदि का निःशुल्क परामर्श देने के साथ ही उपलब्ध औषधियों का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood