भारतीय रेलवे पर रेनसमवेयर अटैक, टिकटिंग पर मंडराया खतरा, उत्तर पश्चिम रेलवे ने जारी किया अलर्ट

Patrika news network Posted: 2017-05-19 12:51:26 IST Updated: 2017-05-19 12:54:31 IST
भारतीय रेलवे पर रेनसमवेयर अटैक, टिकटिंग पर मंडराया खतरा, उत्तर पश्चिम रेलवे ने जारी किया अलर्ट
  • दुनियाभर के देशों में सरकारों की नींद उड़ाने वाले रेनसमवेयर साइबर अटैक ने अब भारतीय रेलवे को अपनी जद में ले लिया है।

जयपुर।

दुनियाभर के देशों में सरकारों की नींद उड़ाने वाले रेनसमवेयर साइबर अटैक ने अब भारतीय रेलवे को अपनी जद में ले लिया है। इसका पहला मामला राजस्थान के कोटा मंडल में सामने आने से अब प्रशासन में हड़कंप मच गया है। पश्चिम मध्य रेलवे जोन के कोटा रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय के लेखा शाखा में बीती शाम करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा कम्प्यूटर हैक होने से भुगतान की व्यवस्थाएं गड़बड़ा गईं।


अब टिकटिंग पर मंडराया खतरा

रेलवे प्रशासन को डर है कि अब लेखा विभाग के साथ ही टिकटिंग व्यवस्था भी इस साइबर अटैक की चपेट में आ सकती है। मंडल कार्यालय की लेखा शाखा में आज सुबह तक भी कामकाज ठप रहा है। मिली जानकारी के अनुसार बीती शाम कोटा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की लेखा शाखा में करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा कम्प्यूटर हैक हो गए। जिसके बाद कार्यालय में कम्प्यूटरों पर हो रहे सभी कार्य बंद करा दिए। लेखा शाखा के बाद अब कॉमर्शियल व ऑपरेटिंग सिस्टम साइबर अटैक के निशाने पर होने की आशंका ने रेलवे अधिकारियों की नींदे उड़ा दी हैं।


रेलवे ने जारी किया अलर्ट

पश्चिम मध्य रेलवे के बाद उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में संभावित साइबर अटैक के अंदेशे के चलते रेलवे प्रशासन अलर्ट जारी कर चुका है। कम्प्यूटरों पर साइबर अटैक होने पर रेलवे की टिकटिंग,ऑपरेटिंग, अकाउंट्स आदि कार्यों पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि साइबर अटैक की आशंका के चलते पूर्व में ही अलर्ट जारी कर एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा के हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।


कार्ड स्वाइप करवाना हुआ कम

वहीं रैनसमवेयर के अटैक की आशंका के बीच जयपुर के लोगों ने ई-भुगतान से हाथ खींच लिए हैं। शहर की दुकानों, मॉल सहित पेट्रोल पंपों पर कार्ड स्वाइप कम कर दिया है। पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में रैनसमवेयर का हमला होने का खतरा है, इसलिए जहां तक हो नकद ही ईंधन बिक्री कर रहे हैं। ऑनलाइन भुगतान में हमारा और उपभोक्ता दोनों का नुकसान होने का खतरा है। रैनसमवेयर के अटैक के खतरे से ई—कॉमर्स कंपनियों के एप और वेबसाइट पर भुगतान में भी दिक्कतें आ रही हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood