Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

तो अब आप देश में कहीं भी सडक़ पर नहीं चला पाएंगे गाड़ी

Patrika news network Posted: 2017-06-19 12:42:58 IST Updated: 2017-06-19 12:42:58 IST
तो अब आप देश में कहीं भी सडक़ पर नहीं चला पाएंगे गाड़ी
  • परिवहन विभाग अब लापरवाह वाहन चालकों का चालान ही नहीं, बल्कि उनका लाइसेंस भी जब्त कर उसके निलंबन की कार्रवाई भी करेगा। ताकी ऐसे वाहन चालक कहीं भी सडक़ों पर वाहन न चला सकें।

नागौर. परिवहन एवं पुलिस विभाग की ओर से संयुक्त रूप से लापरवाह वाहन चालकों पर शिकंजा कसे जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। कार्रवाई की जद में मार्गों पर निर्धारित से ज्यादा गति में वाहन चलाने, अथवा स्टंट दिखाने, या फिर नशे में वाहन चलाने वाले आएंगे।  ऐसे लोगों के वाहनों का अब केवल चालान किए जाने की कार्रवाई से पहले की तरह छुटकारा नहीं मिल पाएगा। अब चालान होने के के साथ ही लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने का बाकायदा लिखित में स्पष्टीकरण देना पड़ेगा। विभाग जवाब से संतुष्ट हुआ तो फिर ठीक, नहीं तो उनसे   सडक़ों पर वाहन चलाने के अधिकार छीन लिए जाएंगे। दोनों ही विभागों की ओर से इसकी रूपरेखा तैयार करने के साथ ही अब इसको अमलीजामा भी पहना दिया गया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लाइसेंस दिए जाने का मतलब यह नहीं, कि मनमर्जी से लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने का अधिकार मिल गया हो। ऐसे तमाम बिंदुओं को शामिल करते हुए अब लापरवाहों के पर कुतरने का काम शुरू कर दिया गया है।

३०० को भेजा नोटिस

परिवहन विभाग के अनुसार जिला पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख की ओर से ३०० लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसाा करते हुए इनकी सूची सौंपी है। इनमें सडक़ों पर तेज गति से वाहन चलाने के साथ ही अन्य अनियमितताएं करने के आरोप हैं। सूची मिलने के बाद परिवहन विभाग की ओर से  सभी को डाक के मार्फत नोटिस भेजकर कार्यालय में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण दिए जाने के लिए कहा गया है। चेताया गया है कि नोटिस मिलने के बाद से सात दिन की अवधि में जवाब नहीं मिलने पर उनके वाहन का लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा।

इनका कहना है...

जिले के पुलिस अधीक्षक से वाहन चालकों की सचूी मिलने के बाद सभी को नोटिस दे दिया गया है। निर्धारित समयावधि में जवाब नहीं मिला तो फिर विभाग की ओर से एकतरफरा कार्रवाई करते हुए उनका लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है।

ओमप्रकाश बुडानिया, जिला परिवहन अधिकारी नागौर

rajasthanpatrika.com

Bollywood