आखिर क्या वजह रही कि पिछड़ गए खींवसर व डीडवाना

Patrika news network Posted: 2017-03-20 11:14:52 IST Updated: 2017-03-20 11:14:52 IST
आखिर क्या वजह रही कि पिछड़ गए खींवसर व डीडवाना
  • लक्ष्य अर्जित करने में परबतसर पहले पायदान पर,जिले में चालू वित्त वर्ष में बने १ लाख ३१ हजार शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने में खींवसर व डीडवाना फिसड्डी है जबकि परबतसर उपखंड २८६.९७ फीसदी के साथ जिले में पहले स्थान पर है।

Nagaur

नागौर. शौचालय निर्माण लक्ष्य को हासिल करने में प्रदेश में शीर्ष दस जिलों में शुमार नागौर जिला ७वें नंबर पर है। खींवसर में ५८२५ के लक्ष्य के विरुद्ध ९६.६४ व डीडवाना में ५६४८ के विरुद्ध ८२.३३ प्रतिशत निर्माण कार्य हुआ है। शेष सभी उपखंडों में यह प्रगति लक्ष्य से डेढ तो कहीं दुगुने से भी ज्यादा रही है। गांवों को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करने के लक्ष्य के विपरीत अब तक २५० यानी करीब ५३ फीसदी ग्राम पंचायत ओडीएफ घोषित की जा चुकी है। 

तो महिला कॉलेज में खुल जाएगी एनसीसी विंग 

वित्त वर्ष 2016-2017 में जिले में ८२,४३० शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके विरुद्ध  अभी तक जिले में १३१४२१ शौचालयों का निर्माण हो चुका है जो कि लक्ष्य से डेढ़ गुना है। प्रदेश में नागौर के ७वें नंबर पर होने के बावजूद कुछ उपखंडों में प्रगति कम होने को लेकर कलक्टर ने भी कड़ी नाराजगी जताई है। जिसके बाद उपखंडों में शौचालयों के निर्माण को लेकर तेजी नजर आ रही है। हालांकि अधिकारी कहते हैं कि वित्तीय वर्ष खत्म होने तक प्रगति में काफी हद तक बढोत्तरी होगी और ओडीएफ का आंकड़ा ६० प्रतिशत तक हो जाएगा। 

वीडियो: कल्पनाओं को कैनवास पर उतारने उत्सुक नजर आई ‘शक्ति’

शौचालयों का निर्माण पूरा न हाने का सीधा असर स्वच्छ भारत मिशन पर पड़ रहा है। मिशन के तहत अब तक जिले की ४६७ में से २५० ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने में सफलता मिली है हालांकि कई ग्राम पंचायतों का सत्यापन कार्य अधूरा है। सूत्रों के अनुसार सभी विकास अधिकारियों को ३१ मार्च से पहले शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। संभवतया अप्रेल से पहले करीब ३०० ग्राम पंचायत ओडीएफ हो जाएगी। जिले में ग्राम पंचायतों को ओडीएफ करने के मामले में मौलासर २७ पंचायतों को ओडीएफ कर पहले स्थान पर है। 

वीडियो : बारिश के साथ गिरे ओले, खेतों में फसलें बर्बाद 

लक्ष्य के अनुरूप हो रहा काम 

स्वच्छ भारत मिशन में जिला सातवें स्थान पर है और दो उपखंडों को छोडक़र सभी उपखंडों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति हो रही है। कलक्टर के निर्देश पर कम उपलब्धि वाले स्थानों पर शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाई जा रही है।  

देवकिशन जोशी,जिला समन्वयक, एसबीएम, नागौर  

rajasthanpatrika.com

Bollywood