Movie Review: रूरल इंडिया की प्रॉब्लम्स को फिर से दिखाती 'पार्च्ड'

Patrika news network Posted: 2016-09-24 08:04:13 IST Updated: 2016-09-24 08:04:13 IST
Movie Review: रूरल इंडिया की प्रॉब्लम्स को फिर से दिखाती 'पार्च्ड'
  • कई फिल्म फेस्टिवल में सराही जा चुकी 'पार्च्ड' पावरफुल वीमन सेंट्रिक ड्रामा है। लव मेकिंग सीन के कारण फिल्म पहले से ही चर्चा में आ गई है, लेकिन फिल्म की कहानी का विषय इससे ज्यादा बड़ा है।

नेहा चौहान/जयपुर

कई फिल्म फेस्टिवल में सराही जा चुकी 'पार्च्ड'  पावरफुल वीमन सेंट्रिक ड्रामा है। लव मेकिंग सीन के कारण फिल्म पहले से ही चर्चा में आ गई है, लेकिन फिल्म की कहानी का विषय इससे ज्यादा बड़ा है। लीना ने बोल्ड अंदाज में चाइल्ड मैरिज, मैरिटल रेप, डॉमेस्टिक वॉयलेंस, सेक्स वर्कर जैसे मुद्दों को उठाने की कोशिश की है। 


स्क्रिप्ट

फिल्म की कहानी रानी (तनिष्ठा) और उसकी दो सहेलियों लज्जो (राधिका) व बिजली (सुरवीन) के इर्द-गिर्द घूमती है। रानी विधवा है और परेशानियों से जकड़ी है। जिंदगी से भरी लज्जो का पति उसे रोज पीकर मारता है और उस पर बांझ का ठप्पा है। बिजली अपने डांस से लोगों का दिल बहलाती है, पर दिल से दुखी है। तीनों की परेशानियां उन्हें इस स्तर तक ला देती है कि वे समाज के दकियानूसी रिवाजों को तोड़कर आगे बढ़ जाती हैं।


एक्टिंग  

फिल्म में तनिष्ठा, राधिका और सुरवीन का काम तारीफ के काबिल है। तीनों का सहज अभिनय दर्शकों को बांधे रखता है। भावनाओं को बेहतर ढंग से समझाया है। सपोर्टिंग एक्टर्स लहर, रिद्धि, सयानी, आदिल, सुमित ने भी अपना काम बखूबी किया है।


डायरेक्शन  

निर्देशन में लीना ने पूरे टाइम अपनी पकड़ बनाए रखी है। फिल्म में जिस तरह से छोटी चीजों को रियलिस्टिक रखा है, उससे लगता है उन्होंने काफी स्टडी की है। एक्टर्स से बेहतर काम निकलवाने में कामयाब रही हैं। लव मेकिंग सीन के बिना भी फिल्म की कहानी कही जा सकती थी।


क्यों देखें :  फिल्म सरप्राइज नहीं करती, लेकिन सामाजिक मुद्दों को उठाने की ईमानदार कोशिश है। 

डायरेक्टर : लीना यादव

जोनर : सोशल

रेटिंग : ढाई स्टार

एडिटर: केविन टेंट

सिनेमैटोग्राफर : रसेल कारपेंटर

स्क्रीन प्ले : सुप्रतीक सेन

रनिंग टाइम : 118 मिनट

कास्टिंग डायरेक्टर : मुकेश छाबड़ा


स्टार कास्ट

तनिष्ठा चटर्जी, राधिका आप्टे, सुरवीन चावला, लहर खान, रिद्धि सेन, सुमित व्यास, आदिल हुसैन, सयानी 

rajasthanpatrika.com

Bollywood