Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

थकान के बाद जाना हो पार्टी, तब करें ऐसा मेकअप

Patrika news network Posted: 2017-03-17 13:58:10 IST Updated: 2017-03-17 13:58:10 IST
थकान के बाद जाना हो पार्टी, तब करें ऐसा मेकअप
  • पूरे दिन काम और फिर यदि उसके बाद रात को पार्टी में जाना हो तो सबसे पहले चेहरे की थकान नजर आती है। आप सोचती हैं कि कैसे भी करके चेहरे की थकान को कम करना है, इस चक्कर में ज्यादा मेकअप कर लेती हैं।

पूरे दिन काम और फिर यदि उसके बाद रात को पार्टी में जाना हो तो सबसे पहले चेहरे की थकान नजर आती है। आप सोचती हैं कि कैसे भी करके चेहरे की थकान को कम करना है, इस चक्कर में ज्यादा मेकअप कर लेती हैं। ऐसा करना आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने की बजाय घटा देता है। यह सही है कि मेकअप से आप चेहरे पर ताजगी ला सकती हैं लेकिन इसके लिए कुछ खास उपाय करने होंगे। इन टिप्स के जरिए आप चेहरे की रौनक को आसानी से बढ़ा सकती हैं।


गहरे आईशेडो से बचें

चेहरे पर थकान आंखों से सबसे ज्यादा नजर आती है, ऐसे में आंखों का सही मेकअप बहुत जरूरी है। अक्सर युवतियां डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए गहरे आईशेडो का इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे आई मेकअप बिगड़ जाता है। नेचुरल लगने वाले आई मेकअप के लिए ऐसे आईशेडो का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आंखों की रंगत बढ़ सके । याद रखें, चेहरे की थकान कम दिखाने में आई ब्रोज का भी काफी योगदान होता है। अपनी आई ब्रोज पर पेंसिल की मदद से छोटे-छोटे स्ट्रोक्स लगाएं और उसके बाद उन्हें ब्रश अप करें। आपको ध्यान रखना होगा कि जो आई ब्रो पेंसिल आप इस्तेमाल कर रही हैं, उसका टेक्सचर ड्राई हो।


आंखें दिखनी चाहिए खुलीं-खुलीं

चेहरे की थकान आंखों से नजर न आए इसलिए आंखें झुकी हुई न हों। अगर आप पलकों को ऊपर की तरफ कर्ल कर लेंगी तो आपकी आंखें ज्यादा खुली हुई लगेंगी। इसलिए लैश कर्लर का इस्तेमाल एक बार पलकों के बीच में और एक बार किनारों की तरफ करें। इसके बाद पलकों पर मस्कारा लगाएं। इसके बाद ऊपरी पलक पर दो अलग-अलग टोन के लाइनर लगाएं। सबसे पहले गहरा भूरा या काला पेंसिल आईलाइनर लगाएं। इसके ऊपर ज्वैल टोन का आईलाइनर सफायर प्लू या एमरल्ड लगाएं। इससे आपकी आंखें काफी सजीव लगेंगी।


गालों को कीजिए हाईलाइट

चीक एरिया भी चेहरे का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, यदि इसे सही तरीके से हाईलाइट किया जाए तो यह चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। इसके लिए सबसे पहले क्रीम से गालों को हाईलाइट करें। इसके लिए हल्की चमकदार क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप ब्रश या उंगलियों से भी लगा सकती हैं। इससे गालों के दाग-धब्बों को भी छिपा सकती हैं। यह ध्यान रखें कि हाईलाइटर स्वाभाविक दिखे। यह ना तो ज्यादा होना चाहिए और ना ही ज्यादा गहरा।


साथ रखें स्प्रे

ग र्मियों में चेहरे के लिए खास स्प्रे अपने साथ रखें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पौष्टिक पदार्थ होते हैं, जो चेहरे की रंगत को बढ़ाते हैं। इनके चलते त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल हो जाती है। खासकर गर्मियों में, जब चेहरे को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। बाजार में कई तरह के स्प्रे उपलब्ध हैं। हां, हल्के और सस्ते स्प्रे न खरीदें। ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें खरीदते समय आप अपनी त्वचा को ध्यान में रखें और उसके अनुसार ही इनका इस्तेमाल करें।


नरम रहें होंठ

जिस दिन आपकी नींद पूरी ना हो, उस दिन आपको गहरे रंग की लिपस्टिक नहीं लगानी चाहिए। इस दौरान आप गुलाबी या फिर पीच रंग की लिपस्टिक लगा सकती हैं या फिर न्यूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मियों में लिपस्टिक के रंगों के बेहतर विकल्प होते हैं, आप सॉफ्ट रंगों को लगा सकती हैं। साथ ही हल्के चमकीले रंगों का भी उपयोग कर सकती हैं। हां, यह जरूर ध्यान दें कि आपके होंठ नरम होने चाहिए। इसके लिए आप होंठों पर नियमित रूप से बाम लगाएं। साथ ही सप्ताह में एक बार होंठों की मालिश करें।


डार्क सर्कल्स को कवर करें

चेहरे की थकान को मिटाने के लिए डार्क सर्कल्स को कवर करना बहुत जरूरी है। इन्हें हटाने का सबसे अच्छा तरीका आंखों के नीचे सीरम का उपयोग करना भी हो सकता है। यह सीरम डार्क  सर्कल्स को कुछ हद तक हल्का कर देता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर लेती हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा लगाने से डार्क सर्कल्स बिल्कुल खत्म हो जाएंगे, लेकिन मेकअप के बाद वह अटपटा  लगता है। जिस हिस्से में कालापन ज्यादा है, वहां पर क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दूसरी ओर, विशेषज्ञ कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से डार्क सर्कल्स अपने आप ही कम होने लगते हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood