ये खबर पढ़ मर्दों को होगी औरतों से जलन!

Patrika news network Posted: 2017-04-21 15:02:03 IST Updated: 2017-04-21 15:02:03 IST
ये खबर पढ़ मर्दों को होगी औरतों से जलन!
  • ये खबर है महिलाओं की कुछ ऐसी खासियत से जुड़ी, जिससे पुरुषों को थोड़ी जलन हो सकती है। हाल ही हुई एक स्टडी में सामने आया है कि महिलाएं लीडरशिप में पुरुषों को मात देती हैं।

ये खबर है महिलाओं की कुछ ऐसी खासियत से जुड़ी, जिससे पुरुषों को थोड़ी जलन हो सकती है। हाल ही हुई एक स्टडी में सामने आया है कि महिलाएं लीडरशिप में पुरुषों को मात देती हैं। 3100 से ज्यादा महिला और पुरुषों पर किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि महिलाएं पारदर्शिता, सहानुभूति और समस्याएं सुलझाने के मामले में पुरुषों से कहीं ज्यादा आगे होती हैं।


इस अध्ययन में 200 महिला एग्जीक्यूटिव्स को भी शामिल किया गया था। शोध में पाया गया कि महिलाओं में क्रिएटिव थिंकिंग पुरुषों से कहीं ज्यादा होती है।


उनका संवाद, कोचिंग और समस्या सुलझाने के प्रति विचार कहीं ज्यादा सुलझे हुए होते हैं। महिलाओं ने सहानुभूति और एकरूपता में भी पुरुषों से कहीं ज्यादा स्कोर प्राप्त किया। 


शोधकर्ताओं के मुताबिक महिला लीडर्स में रिलेशनशिप-बिल्डिंग स्किल्स गजब की होती हैं। अध्ययन के दौरान महिलाओं में एक एंटरप्रेन्योर, रिस्क लेने वाले इंसान और नेगोशिएटर के सभी गुण पाए गए। इससे यह आसानी से साबित होता है कि अगर टीम लीडर महिला हो तो टीम बेहतर तरीके से और ज्यादा काम कर पाती है।


अब महिलाएं एनजीओ के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी और मैन्युफैक्चरिंग में भी तेजी से सफ ल हो रही हैं।


ग्राफिक्स

3100  से ज्यादा महिला और पुरुषों पर की गई स्टडी

लीडरशिप में पुरुषों को मात देती महिलाएं

इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन के 142  देशों में किए गए सर्वे के

मुताबिक 70 फ ीसदी महिलाएं नौकरी करना करती हैं पसंद

rajasthanpatrika.com

Bollywood