Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अगर आपकी शादी होने वाली है, तो जरूर पढ़ें यह खबर

Patrika news network Posted: 2017-03-02 22:06:01 IST Updated: 2017-03-02 22:06:01 IST
अगर आपकी शादी होने वाली है, तो जरूर पढ़ें यह खबर
  • शादियों का सीजन है। अगर आपकी शादी होने वाली है, तो जरा गौर फरमाएं। आपकी किसी सहेली की हाल ही शादी हुई है, तो उसका वजन आपको बढ़ा हुआ लगेगा।

जयपुर।

शादियों का सीजन है। अगर आपकी शादी होने वाली है, तो जरा गौर फरमाएं। आपकी किसी सहेली की हाल ही शादी हुई है, तो उसका वजन आपको बढ़ा हुआ लगेगा। ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। वेट बढऩे का शादी से कनेक्शन जो है। एक शोध में ऐसा सामने आया है।

हाल में अमरीका नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी में हुए एक शोध में पाया गया कि प्यार में खुशहाल रहने से वजन बढ़ता है।सामने आया कि जो शादीशुदा जोड़े खुश थे, उनका वजन बढ़ा और जो नाखुश थे, वे स्लिम रहे। शोध 169 कपल्स पर किया गया।


साइंस की बात करें, तो वहां भी ये दावा किया गया है कि अगर आप किसी हैप्पी रिलेशन में हैं, तो आपका वजन बढ़ेगा ही।

खुश मोटे, झगड़े वाले पतले

शो ध में पाया गया कि जो शादी-शुदा जोड़े खुश थे, उनका वजन बढ़ा और जो अपने वैवाहिक जीवन से नाखुश थे, वे पति-पत्नी स्लिम ही रहे और आखिरकार उनका ब्रेकअप हो गया या फिर उन्होंने किसी मजबूरी के चलते साथ रहने का फैसला किया हुआ था।


भरोसा बढ़ाता है मोटापा

व जन बढऩे का जो कारण निकल कर सामने आया, वह यह था कि खुशहाल जोड़े मानते थे कि उन्हें अपने पार्टनर को इंप्रैस करने की अब आगे कोई जरूरत नहीं है और चाहे जो भी हो, उनका पार्टनर उनका साथ देगा।


संभालें वजन

आ प भले खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहे हों लेकिन अगर आपका वजन बढ़ता है तो उस पर जरूर ध्यान दें।


साइकोलॉजिस्ट एंड्रिया एल मेल्टजर का कहना है कि खुशहाल रिश्ते में भी बढ़ा हुआ वजन हेल्थ संबंधी समस्याओं को पैदा कर सकता है। जिसमें खासतौर पर डायबिटीज और दिल से संबंधित बीमारियां हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood