ये 5 बातें हर औरत को पता होनी चाहिए, जानिए इनके बारे में

Patrika news network Posted: 2017-04-12 10:44:14 IST Updated: 2017-04-12 10:44:14 IST
ये 5 बातें हर औरत को पता होनी चाहिए, जानिए इनके बारे में
  • यह जानना मुश्किल नहीं है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपका सम्मान कर रहा है या नहीं लेकिन आप खुद का सम्मान कर रही हैं या नहीं, यह जानना उतना आसान नहीं है।

यह जानना मुश्किल नहीं है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपका सम्मान कर रहा है या नहीं लेकिन आप खुद का सम्मान कर रही हैं या नहीं, यह जानना उतना आसान नहीं है। आत्म सम्मान या सेल्फ रिस्पेक्ट किसी भी महिला के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप चाहती हैं कि लोग आपका सम्मान करें तो इसकी पहली शर्त है कि आपको सबसे पहले अपना सम्मान करना होगा। ऐसे में कुछ संकेत आपकी मदद कर सकते हैं और आप जान सकती हैं कि आपके भीतर कितना सेल्फ रिस्पेक्ट है।


जरूरत होने पर ना जरूर कहें

हां कहना गलत नहीं है लेकिन हर बार और खासकर तब जब आप ना कहना चाहती हों,तब हां कहना गलत है। समय न होने की स्थिति में या गैरजरूरी चीजों के लिए भी हां कहकर आप खुद को ही मुश्किल में डाल देती हैं और खुद के लिए बचाए समय में कटौती कर देती हैं सो अलग।


अलग-अलग पहलू पर हरेक की अपनी राय होती है लेकिन आप कभी अपनी राय जाहिर नहीं करतीं। अलग होने पर भी आप अपनी सोच को साझा नहीं करतीं तो यकीनन आपकी नजर में अपनी सोच महत्वपूर्ण नहीं है।


कुछ दायित्व और जिम्मेदारियां हम सभी के हिस्से में होती हैं लेकिन इन्हें निभाते-निभाते अगर आप खुद के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को लगातार नजरअंदाज करती रहेंगी तो नुकसान आपको झेलना पड़ेगा।


दूसरों को खुश रखने की मंशा में बुराई कुछ भी नहीं है लेकिन अगर आपके इस प्रयास के बदले आपको कुछ नहीं मिल रहा है तो समझ लीजिए कि लोग आपका बेजा फायदा उठा रहे हैं। हमेशा दूसरों की खुशी के लिए कुछ करना अपने समय का सही निवेश नहीं है।


दोस्त अच्छे-बुरे समय के संगी होते हैं लेकिन अगर आपके दोस्तों में ऐसे लोग शामिल हैं, जो आपकी सराहना नहीं करते और न ही आपके मूल्यों और मान्यताओं से इत्तफाक रखते हैं तो निश्चित ही आप की ओर से यह संकेत जाता है कि आप महत्वपूर्ण नहीं हैं और न ही यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या बनना चाहती हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood