Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

क्या हुआ उमा भारती का हाल, जब बच्चे ने पूछा आरक्षण पर सवाल

Patrika news network Posted: 2017-06-17 00:52:00 IST Updated: 2017-06-17 00:52:46 IST
क्या हुआ उमा भारती का हाल, जब बच्चे ने पूछा आरक्षण पर सवाल
  • राजनीति में पिछड़े वर्ग की प्रमुख नेता के तौर पर पहचान रखने वाली भाजपा नेत्री और केंद्रीय जल संसाधन मंत्री की हालत उस वक्त असहज हो गई, जब कोचिंग में पढ़ने वाले एक छात्र ने उनसे सीधे-सीधे सवाल दाग दिया कि दीदी देश से आरक्षण कब खत्म होगा?

कोटा.

सैकड़ों की भीड़ से ये सीधा सवाल किया एक विद्यार्थी ने और सधा हुआ राजनीतिक जवाब दिया केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने। एक बारगी तो सवाल सुनकर सब चौंके, खामोशी रही, लेकिन उसके बाद जबाब पर खूब तालियां गूंज उठीं।





उमा भारती शुक्रवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में 'विद्यार्थी जीवन में भारतीय मूल्यों का योगदान' कार्यक्रम में कोचिंग स्टूडेंट्स से रूबरू हुईं। बच्चों ने ब्रेन ड्रेन, भ्रष्टाचार, नोटबंदी, पाकिस्तान के साथ रिश्तों, राष्ट्रवाद सहित कई ज्वलंत मुद्दों पर तीखे सवाल किए, जिनके केन्द्रीय मंत्री ने सधे हुए जवाब दिए। विद्यार्थियों में आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर उन्होंने कहा कि अभिभावकों को यह देखना चाहिए कि उनके बच्चे में कितनी क्षमता है। हर बच्चे की क्षमता अलग-अलग होती है और वो उसका सौ फीसदी उपयोग करता है।




अनमोल: भारत से आरक्षण कब हटेगा?

उमा : आरक्षण विषमता युक्त समाज में विशेष अवसर का सिद्धांत है, क्योंकि जो समता युक्त समाज होता है, वहां समान अवसर का सिद्धांत लागू होता है। जब तक गरीब और अमीर आदमी का बच्चे एक स्कूल में नहीं पढे़ंगे... जब तक अस्पतालों में एक जैसी दवाइयां नहीं मिलेंगी, तब तक हम आरक्षण नहीं हटा सकते। व्यक्ति खुद को योग्य बनाए, वो खुद आरक्षण से इनकार कर देगा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood