Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

आज से बिखरेगी न्हाण लोकोत्सव की छटा

Patrika news network Posted: 2017-03-15 00:49:06 IST Updated: 2017-03-15 00:49:06 IST
आज से बिखरेगी न्हाण लोकोत्सव की छटा
  • बारह भाले की सवारी निकलेगी

सांगोद. फाल्गुन माह की तीज से सप्तमी तक चलने वाले न्हाण लोकोत्सव का आगाज बुधवार से न्हाण अखाड़ा चौधरी पाड़ा (बाजार) की बारह भाले की सवारी के साथ होगा। इससे पूर्व तगड़े पुलिस बंदोबस्त के बीच यहां मंगलवार को घुघरी का जुलूस निकाला गया। 


पांच दिवसीय लोकोत्सव की शुरुआत में बुधवार को लुहारों के चौक से बाजार की बारह भाले की सवारी निकलेगी। सवारी के समापन के बाद लुहारों के चौक में रात भर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। गुरुवार तड़के मां भवानी की सवारी व शाम को बादशाह की सवारी निकलेगी। 


सवारी के लक्ष्मीनाथ के चौक में आगमन पर स्थानीय कलाकारों की ओर से बादशाह के समक्ष हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन होगा। शुक्रवार को पड़त अर्थात अवकाश के बाद शनिवार को न्हाण खाड़ा अखाड़ा चौबे पाड़ा (खाड़े) की बारह भाले की सवारी निकलेगी। रविवार तड़के भवानी की सवारी के बाद शाम को बादशाह की सवारी के साथ लोकोत्सव का समापन होगा।


जारी रही तैयारियां

न्हाण को लेकर बाजार पक्ष के लोग मंगलवार को दिन भर तैयारियों में जुटे रहे। लुहारों के चौक स्थित मां ब्रह्माणी के मंदिर पर रंग रोगन के साथ भवानी के विभिन्न स्वरूपों की साज सज्जा शुरू हुई। स्वांग लाने वाले कलाकार भी तैयारियों में व्यस्त रहे। किन्नरों के भी यहां आने का सिलसिला शुरू हुआ। शांतिपूर्ण जुलूस को लेकर पुलिस भी तैयारियों में जुटी रही। जगह-जगह बेरिकेटिंग लगाई गई। 


दोनों पक्षों ने निकाला जुलूस

मंगलवार को दोनों पक्षों ने घुघरी का जुलूस निकाला। बाजार की घुघरी का जुलूस लुहारों के चौक से व खाड़े का जुलूस दाऊजी के मंदिर से शुरू हुआ। जुलूस में न्हाण के नगाडों के साथ युवक एक- दूसरे पक्ष के लोगों पर फूहड़ नारेबाजी करते हुए निकले। जुलूस के बाद दोनों पक्षों की ओर से गेहूं व चने से बने प्रसाद का वितरण किया गया तथा सवारी में स्वांग लाने वाले कलाकारों को परम्परानुसार पेशगी बांटी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood