Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अब डिग्री में आएंगे ऐसे स्पेशल फीचर्स जो बंद कर देंगे धोखाधड़ी

Patrika news network Posted: 2017-07-17 19:09:24 IST Updated: 2017-07-17 19:11:23 IST
अब डिग्री में आएंगे ऐसे स्पेशल फीचर्स जो बंद कर देंगे धोखाधड़ी
  • कोटा विश्वविद्यालय की डिग्रियां स्पेशल फीचर्स से लैस होंगी। इसमें विशेष कागज का इस्तेमाल किया गया है। इससे डिग्री की नकल करना संभव नहीं होगा, न फोटोकॉपी से न ही स्कैनिंग के जरिए। इसके अलावा डिग्री फटेगी भी नहीं।

कोटा.

कोटा विश्वविद्यालय की डिग्रियां स्पेशल फीचर्स से लैस होंगी। इसमें विशेष कागज का इस्तेमाल किया गया है। इससे डिग्री की नकल करना संभव नहीं होगा, न फोटोकॉपी से न ही स्कैनिंग के जरिए। इसके अलावा डिग्री फटेगी भी नहीं।  यह जानकारी कोटा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पी.के. दशोरा ने सोमवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेन्स में दी।


Read More: #Hamare_Shivalay: टीले पर शिव विराजे, नाम पड़ गया टीलेश्वर


उन्होंने बताया कि विवि का चतुर्थ दीक्षांत समारोह 20 जुलाई को आयोजित होने जा रहा है। इसकी अध्यक्षता राज्यपाल कल्याण सिंह करेंगे। इसके अलावा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम बालाजी मार्केट स्थित यूआईटी ऑडिटोरियम में दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। इससे पूर्व 19 जुलाई को दोपहर तीन बजे दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।


Read More: यहां के बाशिंदो ने 20 सालों से बच्चों को खेलने से कर रखा है वंचित


2015 के बैच को मिलेगी डिग्रियां

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2015 की परीक्षाओं में विभिन्न संकायों एवं विषयों में मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों एवं पीएचडी धारकों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा विज्ञान संकाय में अधिकतम अंक अर्जित करने वाली पीजी छात्रा अदिति जैन को कुलाधिपति पदक एवं समाज विज्ञान संकाय में अधिकतम अंक अर्जित करने वाली छात्रा आकांक्षा जैन को कुलपति पदक दिया जाएगा। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 19 व 20 जुलाई को काउंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा विवि ने यूजी व पीजी की 55 हजार 740 डिग्रियां संबंधित महाविद्यालयों को भेज दी हैं।

Read More: दूसरों का भवन बनाने वाले, खुद का दफ्तर तक नहीं बना पाए


कुलगीत का होगा लोकार्पण

दीक्षांत समारोह से पूर्व अतिथियों की ओर से विवि के कुलगीत का लोकार्पण किया जाएगा। फिर कुलगीत से समारोह की शुरुआत होगी। कुलगीत 3 मिनट 31 सैकण्ड का होगा। इसे शब्द दिए हैं नरेन्द्र मिश्र ने जबकि संगीत रोशन भारती ने दिया है। इसके अलावा हेरिटेज भवन का लोकार्पण भी किया जाएगा। इसे हेरिटेज संस्कृति भवन नाम दिया गया है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood